एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय का सांसद राधेश्याम राठिया ने किया उद्घाटन

Spread the love

घरघोड़ा(गौरीशंकर गुप्ता)। घरघोड़ा तहसील अंतर्गत ग्राम छर्राटाँगर में एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय का उद्घाटन रायगढ़ सांसद राधेश्याम राठिया के द्वारा फीता काट कर एवं देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा झारखंड से वर्चुअल उदघाटन किया गया।

सांसद श्री राठिया जिला कलेक्टर कार्तिकेया गोयल , एस एस एस पी श्री दिब्याग पटेल के द्वारा मां सरस्वती ,भारत माता एवं महात्मा गांधी के छाया चित्र पर दीप प्रज्वलित कर पुष्प अर्पित करते हुए कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया तत्पश्चात एकलव्य विद्यालय के छात्राओं द्वारा उपस्थित समस्त अतिथियों का स्वागत गीत से अभिनंदन किया साथ में उपस्थित समस्त अतिथियों का पुष्प गुच्छ से स्वागत भी किया गया आपको बताना चाहेंगे कि एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय भारत सरकार की एक योजना है , जो विशेष रूप से पूरे भारत में अनुसूचित जनजातियों के लिए आदर्श आवासीय विद्यालय के लिए है।

यह जनजातीय मामलों के मंत्रालय, भारत सरकार के प्रमुख हस्तक्षेपों में से एक है और इसे वर्ष 1997-98 में शुरू किया गया था ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आदिवासी छात्रों को दूरदराज के आदिवासी क्षेत्रों में गुणवक्ता पुर्ण शिक्षा मिले। उक्त आवासीय विद्यालय के बनने से रायगढ़ जिले के सुदूर आदिवासी अंचल के आदिवासी छात्र-छात्राओं को अच्छी शिक्षा मिल सकेगी l कार्यक्रम की अंतिम कड़ी में उपस्थित समस्त आए हुए लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करते हुए शपथ दिलाया गया l

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *