लोहारिडीह मामले में निर्दोषों की रिहाई सहित 5 मांगों को लेकर कांग्रेस का जंगी प्रदर्शन

Spread the love

उपमुख्यमंत्री के कार्यालय का किया घेराव ; पूर्व सीएम भूपेश बघेल, प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज एवं कांग्रेस विधायकों समेत हजारों कार्यकर्ताओं ने किया प्रदर्शन

रायपुर। लोहारीडीह मे हुई घटना के पीड़ितों को न्याय दिलाने और जेल में बंद निर्दोष लोगों की तत्काल रिहाई सहित प्रदेश में बढ़ते अपराध को लेकर कांग्रेस ने कवर्धा में सोमवार 21 अक्टूबर को बड़ा प्रदर्शन किया है.पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पीसीसी चीफ दीपक बैज समेत कांग्रेस पार्टी के विधायको की उपस्थिति मे हजारों कार्यकर्ताओं के साथ कांग्रेस ने डिप्टी सीएम विजय शर्मा के कार्यालय का घेराव करने आंदोलन कियाघेराव करने के लिए निकले कांग्रेसी दों बैरिकेड तोड़कर आगे बढे जिसके बाद नेताओं द्वारा राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा.कांग्रेस के घेराव को देखते हुए प्रशासन द्वारा तीन बड़े बेरीकेट्स बनाये गए थे जिसमें कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा दो बेरीकेट्स तोड़ दिए गए एवं तीसरे बेरीकेट्स के सामने जोरदार प्रदर्शन किया है.कार्यक्रम मे शामिल होने पहुचे भूपेश बघेल ने कहा की प्रदेश मे क़ानून व्यवस्था चरमरा गयी है, गृहमंत्री विजय शर्मा के गृह जिले मे हो रहे आपराधिक घटनाएं इस बात का प्रमाण हैलोहारीडीह घटना में तत्कालीन एसपी अभिषेक पल्लव लोहारीडीह घटना को सम्भालने मे नाकाम रहते है और बर्बरता पूर्वक ग्रामीणों की पिटाई की गयी जिससे प्रशांत साहू की मौत हो गयी है इस मौत के अपराधी तत्कालीन एसपी अभिषेक पल्लव एवं कार्यवाही में संलिप्त समस्त स्टॉफ पर अपराधिक एफआईआर दर्ज करते हुए तत्काल सेवा से बर्खास्तगी की जानी चाहिए.
सभा को भूपेश बघेल, दीपक बैज समेत विधायक भोलाराम साहू, हर्षिता बघेल, जिलाध्यक्ष होरिराम साहू समेत अन्य नेताओं ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम मे भूपेश बघेल, दीपक बैज,विधायक इंद्रशाह मंडावी,संदीप साहू,भोला राम साहू, हर्षिता बघेल,यशोदा वर्मा, कुंवर निषाद, जिलाध्यक्ष होरी राम साहू सीमा अ गम नीलू चंद्रवंशी लालजी चंद्रवंशी सहित सभी ब्लाक अध्यक्ष पीतांबर वर्मा नवीन जायसवाल उत्तर दिवाकर रामचरण पटेल सिमरन सिंह शेष बस जिला कार्यकारिणी वरिष्ठजन,ज़ोन,सेक्टर,बूथ के अध्यक्ष गण, पोलिंग एजेंट सम्मानित प्रदेश, जिला व ब्लाक कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारीगण, जिला/जनपद सदस्य, सरपंच, नगर पंचायत अध्यक्ष/उपाध्यक्ष, पार्षद पूर्व मंडी अध्यक्ष/उपाध्यक्ष, सदस्य, पूर्व सोसायटी अध्यक्ष, राजीव युवा मितान पूर्व अध्यक्षगण, महिला कांग्रेस, युवा कांग्रेस ,एनएसयूआई, सेवादल,किसान कांग्रेस,झुग्गी झोपडी प्रकोष्ठ,अल्पसंख्यक विभाग, इंटक, पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ, अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ अनुसुचित जनजाति प्रकोष्ठ, , मीडिया विभाग, एवं सभी प्रकोष्ठ के सभी सम्मानित सदस्यगण उपस्थित थे। लोहारीडीह मामले में गिरफ्तार 167 ग्रामीणों में से ग्रामीणों की तत्काल रिहाई की मांग करते हुए बघेल ने कहा की स्वर्गीय शिवप्रसाद साहू के हत्या के आरोप में गिरफ्तार मृतक रघुनाथ साहू के पुत्र के एफआईआर एवं उनके द्वारा बताये गए ग्रामीणों को अरोपी बनाकर जेल में डाला गया.शिवप्रसाद साहू (कचरू) का मुख्य आरोपी एफआईआर कराने वाला रघुनाथ साहू का पुत्र है इस कारण 167 गिरफ्तार ग्रामीणों के केश में हाई कोर्ट की निगरानी मे पुनः नये सिरे से जांच की जाये एवं निर्दोष ग्रामीणों की रिहाई की जायेस्वर्गीय शिवप्रसाद साहू (कचरू) एवं प्रशांत साहू के परिवार को 1 करोड मुआवजे की राशि एवं परिवार के सदस्यों को सरकारी नौकरी दिलाये जाने की मांग करते हुए बघेल ने कहा की बिरकोना में हुए स्वर्गीय कोमल साहू की मौत का. मामला उठाते हुए कहा की मामले मे अपराधियों को बचाने का काम हो रहा है,जिस तरह से लोहारीडीह में हत्या को आत्महत्या बताया जा रहा था पुलिस द्वारा उसी तरह बिरकोना में हुए हत्या को आत्महत्या बताया जा रहा है। जिसकी हम मांग करते है कि लोहारीडीह की तरह दोषियों को तत्काल पकडा जाय मामले में लिपापोती किया जा रहा है उसका हम विरोध करते है।वहीँ दूसरी तरफ पीसीसी चीफ दीपक बैज ने कहा की प्रदेश मे क़ानून राज खतम हो गया है लोहारिडीह कांड पर पूरा कवर्धा के साथ-साथ प्रदेश जल रहा है. सरकार की नाकामी को लेकर छत्तीसगढ़ आक्रोशित है. मृतक कचरू साहू की बेटी लालेश्वरी अपने पिता के न्याय के लिए लगातार लड़ रही है. वैसे बेटी लगातार कहते आ रही मेरे पिता आत्महत्या नहीं की उनकी हत्या कर पेड़ में लटका दी गई, आखिरकार मध्यप्रदेश पुलिस ने मृतक शिव प्रसाद उर्फ कचरू साहू के कातिलों को हत्या के आरोप में मृतक रघुनाथ साहू के बेटे सहित चार लोगों को गिरफ़्तार कर लिया है. बैज ने कहा, अगर यहां की पुलिस मामले को गंभीरता से लेती तो लोहारीडीह गांव में और मौतें नहीं होती. अब तक जीतनी मौतें हुई है उसका जिम्मेदार शासन और प्रशासन है. दीपक बैज ने शासन पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि अपने नाकामी को छुपाने के लिए लोहारीडीह के ग्रामीणों को डराना धमकाना कवर्धा की जनता देख रही है.मृतक कचरू साहू की बेटी ने भी सभा को सम्बोधित करते हुए कांग्रेस पार्टी को न्याय की लड़ाई मे साथ देने ले लिये धन्यवाद दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *