विधानसभा में विधायक गोमती साय ने जल जीवन मिशन योजना की गुणवक्ता पर उठाए सवाल

Spread the love

रायपुर/घरघोड़ा। लगातार अपने क्षेत्र के विकास के लिए विधायक गोमती साय विधानसभा में लगातार सवाल कर जानकारी ले रही हैं और जांच की मांग कर रही हैं । विधायक जी ने सदन में जल जीवन मिशन योजना की गुणवक्ता और धीमी गति से हो रहे कामों को लेकर सवाल उठाए।

गोमती साय ने कहा – क्या उपमुखमंत्री (लोकनिर्माण) मंत्री महोदय अरूण साव जी बताने की कृपा करेंगे कि जशपुर जिले में 2021से 2023 तक जल जीवन मिशन के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों का वर्षवार कया स्थिती है ? जिसके अंतर्गत जशपुर जिला के 754 गांवों में से केवल 17गांवों का कार्य पूर्ण हुआ है मैं जानना चाहती हूं जशपुर जिला के 737 गांवों के अपूर्ण कार्य कब तक पूर्ण किये जायेंगे?(ग) जलजीवन मिशन अंतर्गत निर्माण कार्यों की गुणवक्ता के संबध में राज्य स्तरीय जांच कमेटी बनाकर जांच करवाएंगे? इस पर जवाब देते हुए उप मुख्यमंत्री (लोक निर्माण) अरूण साव जी ने कहा- माननीय अधयक्ष महोदय जैसा कि सब को पता है कि हर घर जल जीवन मिशन देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की अति महत्वाकांक्षी योजना है जिसके माध्यम से हर एक व्यक्ति को नल के माध्यम से शुद्ध जल मिले। जशपुर जिले में कुल 754 गांवों में योजना स्वीकृत हैं जिसमे 17 गांवों मे योजना पूर्ण है और ये ग्राम है जो हर घर नल जल से प्रमाणित हैं।

737 गांवों में घरलू नल का कनेक्शन की उधर्ता की जानकारी निम्नानुसार है-90 प्रतिशत से अधिक 130 ग्रामों में हो चुका है 80-90 प्रतिशत के बीच113ग्रामों में हो गया है 70 प्रतिशत से अधिक 97 ग्रामों मे हो गया और 20 प्रतिशत अधिक 125 गांवों मे हुआ है इस प्रकार से जल जीवन मिशन के काम तेजी से कीये जा रहे है। 23 एजेंसियां जिन्होंने काम मे अति विलंब किए हैं उनके अनुबंध निरस्त कर फिर से निविदा करके काम मे तेजी लाने का प्रयास किया जा रहा हैं।हमारा विभाग इस काम को पूरी गंभीरता और गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा करने की कोशिश कर रहा है।जशपुर जिला तो आज हमारी ओर भी प्राथमिकता का जिला है। विधायक गोमती साय ने पूछा- जिला जशपुर मे लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कुल 17 पदो की स्वीकृति है जिसमे विगत कई वर्षों से 03 अभियंता कार्य कर रहे हैं क्या उप मुख्यमंत्री (लोक निर्माण) मंत्री महोदय श्री अरूण साव जी बताने की कृपा करेंगे कि अभियंता के रिक्त पदों की भर्ती कब तक पूर्ण कर ली जाएंगी??

इसपर उप मुख्यमंत्री (लोक निर्माण) श्री अरूण साव जी ने जवाब में कहा कि रिक्त पदों की भर्ती की कार्यवाही हम लगातार कर रहे है।अभी अभी 12 तारिक को 135हैंडपंप टैकनीशियनो को एक साथ सामूहिक रूप से बुलाकर नियुक्ति पत्र दिया है।तो भर्ती की कार्यवाही लगातार कर रहे है हमे पूरी चिंता है जशपुर जिले में गुणवक्ता को लेकर किसी तरह की शिकायत नही है इसलिए अभी कमेंटी बनाने का प्रश्न उत्पन्न नही होता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *