स्वामी आत्मानंद विद्यालय कोतरा में हर्षोल्लास मना स्वतंत्रता दिवस का पर्व

Spread the love


घरघोड़ा। स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय कोतरा में हिंदी माध्यम एवम् अंग्रेजी माध्यम सभी ने मिलकर स्वतंत्रता दिवस का पावन पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती का दीप प्रज्वलित कर की गई। विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिस्सा लिया एवं अपनी प्रतिभा का परिचय दिया एक से एक मनमोहक डांस की प्रस्तुति दी गई जिससे देशभक्ति की भावना से पूरा विद्यालय प्रांगण देशभक्ति मय हो गया।

देश भक्ति के साथ-साथ छत्तीसगढ़ी नृत्य,उड़िया नृत्य, सुआ डांस ने दर्शकों का मन मोह लिया।हिंदी माध्यम के माध्यमिक खंड से विद्यार्थियों ने बहुत ही बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया एवं एक से एक अच्छे कार्यक्रम की प्रस्तुति दी जिससे पूरा प्रांगण तालियों से गूंज उठा। विद्यालय व्याख्याता वीर सिंह ने अपने उद्बोधन में वीर सपूतों को नमन कर उन्हें याद किया आज हम जिस आजादी की सांस ले रहे हैं । उस आजादी की सांस के लिए असंख्य वीरों ने अपने प्राणों की आहुति दी थी तब जाकर हमारा भारत देश आजाद हुआ। हम सबको अपने दायित्व का निर्वहन करते हुए अपने समाज के लिए अपने देश के लिए कुछ ऐसा कार्य करें जिससे हमारा देश का नाम रोशन हो सके।

इसी क्रम में व्याख्याता एस. आर. गुप्ता ने अपने उद्बोधन में कहा कि विद्यार्थी राष्ट्र की बहुमूल्य धरोहर हैं। अनुशासन में रहकर अपने जीवन को सफल बनाएं। पढ़ाई के साथ-साथ एक अच्छे नागरिक बने। व्याख्याता आर. सी.नवनीत ने वीर शहीदों को याद करतें हुए उनके नारे लगाते हुए कहा कि शहीदों की कुर्बानी के परिणाम स्वरूप ही हम आजाद हुए है उनके बलिदानों को व्यर्थ नहीं जाने देंगे अपने देश के लिए हम मर मिटेंगे अच्छा नागरिक बन कर समाज सेवा में अपना पूरा योगदान देकर अपने राष्ट्र का नाम ऊंचा करेंगे अंत में विद्यालय के प्राचार्य जे. एल.नायक ने सभी गणमान्य नागरिक, स्टॉप , एवम् भारत के भाग्य विधाता प्यारे बच्चों को स्वतंत्र दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हम सब मिलकर विद्यालय को नई ऊंचाइयों तक ले जाने का प्रयास करेंगे हर विद्यार्थी के अंदर एक न एक जरूर प्रतिभा होती है ।

उस प्रतिभा को निखारने के लिए हम लगातार प्रयासरत रहेंगे । शनिवार के दिन विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए हर प्रकार की गतिविधियों का आयोजन कराया जाएगा जिससे आपके अंदर छुपी प्रतिभा को निखारा जा सके ताकि आप का सर्वांगीण विकास संभव हो सके। सभी विद्यार्थियों ने जो आज बढ़-चढ़कर कार्यक्रम में हिस्सा लिया और बहुत अच्छी प्रस्तुति दी इसके लिए मैं आप सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं। आशा करता हूं कि भविष्य में भी आप इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन करते रहे।कार्यक्रम का संचालन हिंदी माध्यम में श्यामा पटेल के द्वारा किया गया तथा अंग्रेजी माध्यम में स्वयं विद्यार्थियों द्वारा मंच का संचालन किया गया इस कार्यक्रम को सफल बनाने में हिंदी माध्यम एवं अंग्रेजी माध्यम के सभी स्टाफ का योगदान सराहनीय रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed