अपने घर की सीिढ़यों के नीचे मंदिर होना शुभ या अशुभ, जानिए जरूर

Spread the love

वास्तु शास्त्र में घर के अंदर सीढ़ियों का होना उचित नहीं माना गया है। अगर घर में सीढ़ियां हों तो वास्तु शास्त्र में उन चीजों का उल्लेख मिलता है जिन्हें सीढ़ियों के नीचे नहीं रखना या बनवाना चाहिए। वास्तु शास्त्र में घर के अंदर सीढ़ियों का होना उचित नहीं माना गया है। हालांकि आज के समय में ज्यादातर घरों में अंदर की तरफ ही सीढ़ियां बनी हुई हैं। वहीं, अगर घर में सीढ़ियां हों तो वास्तु शास्त्र में उन चीजों का उल्लेख मिलता है जिन्हें सीढ़ियों के नीचे नहीं रखना या बनवाना चाहिए। इसी कड़ी में ज्योतिषाचार्य राधाकांत वत्स से जानेंगे कि क्या सीढ़ियों के नीचे मंदिर रख सकते हैं या बनवाना सही है।
क्या घर की सीढ़ियों के नीचे मंदिर रख सकते हैं?: वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर में मौजूद सीढ़ियों के नीचे मंदिर (मंदिर जाने का लाभ) नहीं होना चाहिए। यह घर के लिए बहुत अशुभ होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सीढ़ियों पर हम चढ़कर जाते हैं यानी कि हामरे पैर सीढ़ियों पर पड़ते हैं।
अगर मंदिर ठीक सीढ़ियों के नीचे होगा तो सीढ़ियों पर पैर रखना यह दर्शायेगा कि आपका पैर मंदिर के ऊपर जो उचित नहीं है। घर का मंदिर हमेशा ऐसी जगह होना चाहिए जहां से मंदिर या तो आपके सामने पड़े या आपके ऊपर पड़े।
अगर मंदिर आपके नीचे की ओर पड़ रहा है तो घर में नकारात्मकता को जन्म देता है। साथ ही, सीढ़ियों के नीचे मंदिर होने से घर में पारिवारिक क्लेश (पारिवारिक क्लेश दूर करने के उपाय) उत्पन्न होता है और ग्रह दोष से जुड़े संकेत भी घर में दिखाई देने लग जाते हैं। सीढ़ियों के नीचे मंदिर होने से घर में वास्तु दोष उत्पन्न होता है जो घर के सदस्यों की सफलता में बाधक बनता है। साथ ही, घर के सभी सदस्यों के स्वास्थ्य पर भी इसका गहरा असर पड़ने लग जाता है।
सीढ़ियों के नीचे मंदिर अगर है तो कोशिश कीजिये कि उस स्थान से मंदिर तुड़वा कर घर की पूर्व दिशा में मंदिर बनवाएं। अगर यह मुमकिन नहीं तो आप मंदिर खरीदकर उसे पूर्व दिशा में रखें और भगवान की स्थापना करें।
अगर आपके घर में भी मंदिर सीढ़ियों के नीचे बना हुआ है तो इस लेख में दी गई जानकारी के माद्यम से यह जान लें कि घर की सीढ़ियों के नीचे मंदिर होना सही है या गलत और इस बारे में क्या कहता है वास्तु शास्त्र।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *