यह बजट विकसित भारत को विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने का भागीरथ प्रयास है : दीवान

Spread the love

रायगढ़ । केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के प्रथम आम बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए भाजपा जिला महामंत्री अरुण धर दीवान ने इसे अमृतकाल का ऐतिहासिक बजट बताया।

उन्होंने आगे कहा कि बजट गरीब, महिलाएं, युवा और अन्नदाता पर केंद्रित है।प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 05 वर्ष की अवधि के लिए बढ़ा दिया गया है, जिससे 80 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ होगा। युवाओं के शिक्षा , रोजगार और कौशल प्रशिक्षण के लिए 1.48 लाख करोड़ का प्रावधान किया गया है, जिससे 20 लाख युवा लाभान्वित होंगे। 1000 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों का उन्नयन किया जाएगा। उच्चतर शिक्षा हेतु ऋण राशि के 3 प्रतिशत वार्षिक ब्याज छूट के लिए ई-व्हाउचर दिए जाएंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में 3 करोड़ अतिरिक्त मकान बनाए जाएंगे।महिलाओं से सम्बंधित योजनाओं के लिए 3 लाख करोड़ रूपये से अधिक के आबंटन की व्यवस्था की गई है।जनजातीय समुदाय की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान की शुरुआत की जाएगी। इसमें 63 हजार गांव शामिल होंगे, जिससे 5 करोड़ जनजातीय लोगो को लाभ मिलेगा।युवाओं को 500 शीर्ष कम्पनी में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *