11 माह का ठेका, टेंट लगाकर चखना दुकानें शुरू ; राशि जमा नहीं करने पर 5 की फिर नीलामी

Spread the love

राजनांदगांव। अहाते के जरिये करोडों रुपए का राजस्व वसूल करने के बाद आबकारी महकमे ने ठेकेदारों को लाईसेस जारी कर दिए हैं। इधर ठेकेदारों ने भी शराब दुकानों के सामने टेंट लगाकर चखना दुकान शुरू की है। जिले के सभी अहातों में फिलहाल मदिराप्रेमियों को सुविधाएं नहीं मिल पा रही है। वहीं चखना दुकान के कारण गंदगी पसरने की भी शिकायतें सामने आनी शुरू हो गई है। उल्लेखनीय है कि आबकारी महकमे ने जिले की शराब दुकानों के अहाते की नीलामी प्रक्रिया हाल ही में पूरी की है। ठेकेदारों द्वारा लाईसेंस फीस को जमा किए जाने के बाद महकमे ने लाईसेस जारी कर दिए हैं। अब उन्हें अगले माह दो माह का किराया एक साथ जमा करना है। लाईसेंस मिलते ही ठेेकेदारों ने बगैर कोई व्यवस्था किए ही टेंट में अपना व्यापार शुरू कर दिया है। बताया जाता है कि आबकारी विभाग ने अहाते में मदिराप्रेमियों को सुविधाएं देने के निर्देश दिए हैं, लेकिन ठेकेदारों ने आनन-फानन में टेंट लगाकर चखना दुकान शुरू की है। जिसके कारण शराब दुकानाें के पास गंदगी भी पसर रही है। दुकान के पास खाली शीशियां, चखना के पैकेट, डिस्पोजल गिलास सहित कई तरह की गंदगी फैली दिख रही है।
5 की फिर नीलामी
आबकारी विभाग द्वारा बागनदी की देशी और अंग्रेजी, छुरिया और मंडी बायपास की देशी और विदेशी दुकान के अहाते की नीलामी की प्रक्रिया फिर से शुरू की जाएगी। पिछले बार मंडी बायपास की दुकान का टेंडर हो गया था, लेकिन ठेकेदार नीतिन भीमनानी द्वारा राशि जमा नहीं किए जाने के चलते फिर से टेंडर काल होगा। यह अहाते दस माह के लिए दिए जाएंगे।
11 माह का ठेका
राज्य सरकार द्वारा विलंब से अहाते की पालिसी बनाने के कारण इस बार सिर्फ 11 माह के लिए ठेकेदारों को ठेका मिला है। इस बीच लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के लागू होने के कारण टेंडर की प्रक्रिया में एक माह विलंब हो गया। अकेले राजनांदगांव जिले में अहाते से आबकारी महकमे को पौने चार करोड़ रुपए का राजस्व मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *