T-20 world cup : इंडिया-बांग्लादेश वॉर्मअप मैच : विराट कोहली नहीं खेलेंगे

Spread the love

परफेक्ट कॉम्बिनेशन की तलाश में भारत; यशस्वी-अर्शदीप के सामने चुनौती

न्यूयॉर्क। इंडिया और बांग्लादेश की टीमें आज न्यूयॉर्क के कैंटी के पार्क पर वॉर्मअप मैच खेलने उतरेंगी। जो नसाऊ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम से 7 ्यरू दूर है। टी-20 वल्र्ड कप के आगाज से पहले यह आखिरी वॉर्मअप मैच है। विराट कोहली न्यूयॉर्क पहुंच चुके हैं, लेकिन यह वॉर्मअप मैच नहीं खेलेंगे।
15 खिलाडिय़ों की स्क्वॉड में इंडिया के बेहतरीन टी-20 प्लेयर्स शामिल हैं, जो अभी-अभी हाईवोल्टेज ढ्ढक्करु खेल चुके हैं। टीम के कोच, कप्तान और मैनेजमेंट को सही कॉम्बिनेशन की तलाश रहेगी। जिसके लिए ये वॉर्मअप मैच बड़ा मौका है।
कुछ इंडियन प्लेयर्स के लिए ये वॉर्मअप मैच एक मंच है, जहां वे अपनी बेस्ट परफॉर्मेंस देकर टीम में जगह पक्की कर सकते हैं। बांग्लादेश के सामने चुनौती अपना कॉन्फिडेंस बढ़ाने की है, क्योंकि भारत से पिछले 5 टी-20 इंटरनेशनल मैच में से वो 4 हारी है। इनमें 2022 टी-20 वल्र्ड कप का मैच भी शामिल है। इस मैच में बांग्लादेश 30 रन से हारी थी। विराट की 64 रन की पारी के चलते बांग्लादेश को 185 रन का टारगेट मिला था। अर्शदीप और हार्दिक ने 2-2 विकेट लेकर बांग्लादेशी टीम को 145 रन पर रोक दिया था।
टी-20 वल्र्ड कप में कभी नहीं जीता बांग्लादेश
दोनों टीमों के बीच 13 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले गए। 12 मैच इंडिया ने जीते और 1 बांग्लादेश ने जीता। टी-20 वल्र्ड कप में दोनों टीमें 4 बार भिड़ीं और बांग्लादेश चारों बार हारा है।
मैच की अहमियत- कंडीशन्स और कॉम्बिनेश के लिहाज से अहम होगा मैच
बांग्लादेश के खिलाफ भारत का वॉर्मअप मुकाबला यहां की कंडीशन्स से खिलाडिय़ों के लिए फैमलियर होने के लिहाज से अहम होगा। साथ ही भारतीय टीम अपना बेस्ट कॉम्बिनेशन भी तलाशेगी, क्योंकि टीम इंडिया को मुख्य मैदान (जहां मैच होना है।) की कंडीशन देखने को नहीं मिली है। टीम की प्रैक्टिस कैंटी के पार्क पर हुई है और यहीं टीम को पहला वार्मअप मैच भी होगा, जो न्यू यॉर्क के नसाऊ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम से 7 किमी दूर है, हालांकि कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ एक-एक बार मैदान गए थे, लेकिन खिलाड़ी मुख्य मैदान की आउटफील्ड, पिच और डायमेंशन का परिचित नहीं है। ड्रॉप इन पिचों में उछाल ज्यादा है, ऐसे में भारतीय बैटर्स को उसी के अनुसार प्रैक्टिस करनी होगी। टॉस का रोल- दोनों ही टीमें टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना चाहेंगी और वॉर्मअप मैच में अपने अहम बल्लेबाजों को परखने के लिए पूरा मौका देंगी। विराट टी-20 वल्र्ड कप में भारत के टॉप स्कोरर, बांग्लादेश से शाकिब ने चटकाए सबसे ज्यादा विकेट
रोहित शर्मा : 39 टी-20 वल्र्ड कप मैच खेल चुके रोहित शर्मा ने 963 रन बनाए हैं। उनका हाईएस्ट स्कोर 79 है। उन्होंने 9 फिफ्टी लगाई हैं।
यशस्वी जायसवाल : यशस्वी ने 16 मैचों में 435 रन बनाए हैं। इनमें से 1 शतक और 1 फिफ्टी है। हालांकि, उनके जैसे प्लेयर के लिए ये आंकड़ा संतोषजनक नहीं कहा जा सकता है। वे 14 बार आउट हुए। यशस्वी भी वॉर्मअप मैच में अच्छा प्रदर्शन कर टीम में जगह पक्की करना चाहेंगे। टी-20 इंटरनेशनल में जायसवाल ने 17 मैचों में 502 रन बनाए हैं। एक शतक और 4 फिफ्टी लगा चुके हैं। वे अभी तक टी-20 वल्र्ड कप नहीं खेले हैं।
मोहम्मद सिराज : जसप्रीत बुमराह के साथी की तलाश वॉर्मअप मैच में की जाएगी। सिराज अपनी परफॉर्मेंस पर फोकस करेंगे, ताकि जगह बना सकें। सिराज 10 इंटरनेशनल टी-20 मैच खेले हैं और उनके 12 विकेट हैं।
नजमुल हुसैन शांतो : टी-20 वल्र्ड कप में बांग्लादेश की ओर से 5 मैचों में 180 रन बना चुके हैं। वे हर तीसरे मुकाबले में फिफ्टी जमा रहे हैं। शांतो का स्ट्राइक रेट 114.64 का रहा है।
महमूदुल्लाह : टी-20 वल्र्ड कप में 30 मैच खेल चुके हैं। उन्होंने 110.67 के स्ट्राइक रेट से 363 रन बनाए हैं। वे एक फिफ्टी जमा चुके हैं। वे 38 साल की उम्र पूरी कर चुके हैं। ऐसे में उनकी फिटनेस और रिफ्लेक्सेस पर भी नजरें होंगी।
मुस्तफिजुर रहमान : टी-20 वल्र्ड कप में बांग्लादेश के सेकंड टॉप विकेटटेकर हैं। वे 15 मैचों में 20 विकेट झटक चुके हैं। इस टूर्नामेंट में रहमान की इकोनॉमी 7.50 रही है। वे एक मैच में 5 विकेट हाल भी हासिल कर चुके हैं।
तस्कीन अहमद : 16 टी-20 वल्र्ड कप मैच खेल चुके हैं। तस्कीन ने 18 विकेट ले चुके हैं। वे इस टूर्नामेंट में हर 18वीं बॉल पर विकेट ले रहे हैं। इस दौरान तस्कीन की इकोनॉमी 6.65 रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *