टी-20 वर्ल्डकप : अमेरिका-वेस्टइंडीज के 9 मैदानों में खिताब के लिए भिड़ेंगी 20 टीमें

Spread the love

भारत-पाक के बीच पहली भिड़ंत 9 जून को न्यूयार्क में

नई दिल्ली। टी-20 विश्व कप 2024 की शुरुआत मेजबान अमेरिका क्रिकेट टीम और कनाडा क्रिकेट टीम के बीच 1 जून को होने वाले मुकाबले से हो जाएगी। यह पहला ऐसा संस्करण होने जा रहा है, जिसमें 20 टीमें हिस्सा लेंगी। इसमें से 8 टीमें सहयोगी देशों की हैं। इंग्लैंड क्रिकेट टीम गत विजेता के रूप में अपने खिताब का बचाव करने उतरेगी। पहले चरण के बाद सभी ग्रुप में से शीर्ष-2 टीमें सुपर-8 में पहुंचेंगी, जहां उन्हें 4-4 के 2 ग्रुप में बांटा जायेगा। फिर दोनों ग्रुप की शीर्ष 2-2 टीमें सेमीफाइनल खेलेंगी। बतादें कि इस टी-20 विश्व कप की मेजबानी वेस्टइंडीज और अमेरिका संयुक्त रूप से कर रहे हैं। यह अमेरिका में आयोजित होने वाला पहला आईसीसी का बड़ा टूर्नामेंट होने जा रहा है। इसमें 30 टीमें अपना दमखम दिखाएंगी। न्यूयॉर्क का नासाउ काउंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम 9 जून को भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले रोमांचक मुकाबले की मेजबानी करेगा।

9 मैदानों पर खेले जाएंगे कुल 55 मैच


टी20 विश्व कप टूर्नामेंट में 55 मैच होंगे, जिनमें से 16 मैच लॉडरहिल, डलास और न्यूयॉर्क में होंगे। इसके अलावा 6 अलग-अलग कैरेबियाई द्वीपों पर बाकी के मैच आयोजित किए जाएंगे। न्यूयॉर्क का नासाउ काउंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम 9 जून को भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले रोमांचक मुकाबले की मेजबानी करेगा। बारबाडोस 29 जून को फाइनल की मेजबानी करेगा। टी-20 विश्व कप 2024 का पहला सेमीफाइनल मैच 26 जून को त्रिनिदाद को और 27 जून को दूसरा सेमीफाइनल गुयाना में खेला जाएगा। इस बार 9 मैदानों प्रोविडेंस, न्यूयॉर्क, लॉडरहिल, नॉर्थ साउंड, ग्रोस आइलेट, किंग्सटाउन, तारौबा, डलास और ब्रिजटाउन में मैच खेले जाएंगे। यह अमेरिका में आयोजित होने वाला पहला आईसीसी का बड़ा टूर्नामेंट होने जा रहा है।


टीमों को 4 ग्रुप में बांटा गया

इस बार टी-20 विश्व कप में हिस्सा लेने वाली टीमों को 4 ग्रुप में बांटा गया है।
ग्रुप-ए : भारत, पाकिस्तान, कनाडा, अमेरिका, आयरलैंड।
ग्रुप-बी : इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान।
ग्रुप-सी : न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, पापुआ न्यू गिनी, युगांडा।
ग्रुप-डी : श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, नीदरलैंड, नेपाल।


पहले चरण के बाद सभी ग्रुप में से शीर्ष-2 टीमें सुपर-8 में पहुंचेंगी, जहां उन्हें 4-4 के 2 ग्रुप में बांटा जायेगा। फिर दोनों ग्रुप की शीर्ष 2-2 टीमें सेमीफाइनल खेलेंगी।

भारत सहित इन देशों की टीमें दिखाएंगी दमखम
इस टी20 वर्ल्ड कप में भारत सहित इंग्लैंड, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, नीदरलैंड और श्रीलंका ने 2022 के टी-20 विश्व कप के शीर्ष 8 में जगह बनाकर अपनी जगह पक्की कर ली थी। इसके अलावा टी-20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग के आधार पर अफगानिस्तान और बांग्लादेश ने भी टिकट हासिल किया।


क्वालीफायर से ये टीमें आईं
यूरोपीय क्वालीफायर: आयरलैंड और स्कॉटलैंड। पूर्वी एशिया-प्रशांत क्वालीफायर: पापुआ न्यू गिनी। अमेरिका क्वालिफायर: कनाडा। एशियाई क्वालीफायर: नेपाल और ओमान। अफ्रीकी क्वालीफायर: नामीबिया और युगांडा। मेजबान: वेस्टइंडीज और अमेरिका।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *