आजीविका मिशन के तहत महिला लखपति पहल की समीक्षा बैठक कार्य योजना पर चर्चा संपन्न

Spread the love

दुर्गूकोदल। भारत सरकार ग्रामीण विकास मंत्रालय नई दिल्ली द्वारा महिला स्व सहायता समूह के सदस्यों को विभिन्न आजीविका स्त्रोत से जोड़कर महिला को लखपति बनाने की पहल की जा रही है। उक्त ” महिला लखपति पहल” की समीक्षा एवं संबंधित कार्ययोजना पर चर्चा करने हेतु मुख्य कार्यपालिका अधिकारी सुरेंद्र बंजारे के अध्यक्षता में विकासखण्ड स्तरीय को-आर्डिनेशन कमेटी (बैठक का आयोजन दिनांक 25/10/2024 दिन शुक्रवार) को समय प्रातः 11:00 बजे से कार्यालय जनपद पंचायत दुर्दूकोंदल जिला-कांकेर (छ.ग.) किया गया है। सभाकक्ष में आयोजित ब्लॉक स्तरीय समन्वय समिति (बीएलसीसी) बैठक का विभागवार की मीटिंग मिनट :
ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी
टैली मेडिसिन: टैली मेडिसिन के लिए कक्ष की व्यवस्था पर चर्चा, स्थापित पुनः चेकलिस्ट पत्र को अंतिम रूप देंगे । जिसमें आपकी मदद सुधीर कुमार यादव ब्लॉक प्रैक्टिशनर करेंगे ।
सीएलएफ स्तर पर मेडिकल कैंप: मेडिकल कैंप की प्रगति की समीक्षा करेंगे । समूह से जुड़ी महिलाओं की हेल्थ चेकअपहेतुएफएनएचडब्ल्यू और मितानी हेल्थ वर्कर्स के साथ समन्वय स्थापित करे एवं प्रत्येक सीएलएफ़ से मीटिंग कर के हेल्थकैम्पकाआयोजन करेंगे । बेहतर डेटा प्रबंधन हेतु जिसकी जानकारी पत्र के माध्यम से जनपद कार्यालय को सूचित करेंगे आईसीडीएस /महिला एवं बाल विकास
एसएचजी महिलाओं की स्वास्थ्य स्थिति: महिलाओं में एनीमिया, कुपोषण से ग्रसित बच्चे, गर्भवती दीदी की प्रगति पर चर्चा।
जागरूकता शिविर: प्रत्येक महीने सीएलएफ की बैठक के समय एक जागरूकता शिविर का आयोजन सुनिश्चित करेंगे एवं डेटा की जानकारी जनपद को पत्र के माध्यम से सुनिश्चित करेंगे . वन विभाग
एसएचजी एफपीओ और पीजी लिंक: एसएचजी आधारित किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) प्लाचुर महिला उत्पादन संगठन से समन्वय स्थापित कर के ख़रीद मिलेट्स ख़रीदी टारगेट साझा करेंगे पशुधन विभाग
लखपति परिवार को सहयोग हेतु सहयोग पशु सखियों के साथ मिलकर लखपति परिवारों को लाभ पहुंचाना। एवं अभी तक एसएचजी के लाभान्वित सदस्यों की सूची एनआरएलएम बीपीएम विभाग को उपलब्ध करायेंगे , बीपीएम डेटा का प्रबंधन करेंगे ।
योजनाओं में प्राथमिकता: योजनाओं में एसएचजी दीदी को प्राथमिकता देना।
पशु रोग जागरूकता हेतु सीएलएफ़ से कंसल्ट कर के शिविर लगायेंगे । जिसकी सूचना जनपद को देंगे ।
वरिष्ठ कृषि अधिकारी
आरएईओ और सीएलएफ समन्वय: आरएईओ और सीएलएफ के बीच समन्वय स्थापित कर कार्य करना।रबी कृषि लक्ष्य: विभाग के रबी कृषि लक्ष्यों को सीएलएफ के साथ साझा करना। मीटिंग कर के जनपद को सूचित करेंगे बीज वितरण एवं सब्सिडी: एसएचजी महिलाओं को बीज वितरण और सब्सिडी में प्राथमिकता देना।जैविक खेती मिशन: जैविक खेती मिशन में एसएचजी महिलाओं को प्राथमिकता देना। प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण।जिसकी पत्र के माध्यम से सूचना देंगे ।
मछली पालन विभाग
प्रशिक्षण एवं मछली बीज: एसएचजी से जुड़े कितने लोगों को प्रशिक्षण और मछली बीज दिए गए, इसकी सूची उपलब्ध कराना।
दबरी सूची: मनरेगा के तहत बनाई गई दबरी की सूची के हितधारकों को मछली पालन विभाग से जोड़ना।. बागवानी विभाग
लाभान्वित किसान: जिन एसएचजी किसानों को लाभ मिला है, उनकी सूची प्रदान करना।
रबी फसल की योजना: अगले सत्र की रबी फसल के लिए एसएचजी के लोगों को प्राथमिकता देना और सीएलएफ को जागरूक करने हेतु प्रशिक्षण देना।
लखपति कार्यक्रम फॉलो-अप: पिछली बार जिन लोगों को बीज मिले, उनकी वर्तमान स्थिति की समीक्षा।
केवीके (कृषि विज्ञान केंद्र)
लाख उत्पादन प्रशिक्षण: पेडावारी और राहुरवाही में एसएचजी द्वारा किए जा रहे लाख उत्पादन के प्रसंस्करण के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था।
मिलेट्स बेकरी यूनिट: मिलेट्स बेकरी यूनिट के संबंध में योजना बनाना और उसे एनआरएलएम के सहयोग से कार्यान्वित करना। मनरेगा
नीति आयोग कार्यक्रम: नीति आयोग कार्यक्रम के अंतर्गत सूचीबद्ध एसएचजी महिलाओं के कार्य को प्राथमिकता देना।दबरी सूची साझाकरण: दबरी सूची को मछली पालन विभाग और एनआरएलएम के साथ साझा करना।
ट्री गार्ड भुगतान: ट्री गार्ड लगाने वाले एसएचजी का भुगतान करना।
एसएचजी आवेदनों की प्राथमिकता: मनरेगा कार्यों से संबंधित एसएचजी के आवेदनों को प्राथमिक स्तर पर स्वीकृति देना।
प्रधानमंत्री आवास योजना
आवास मित्र: आवास मित्र की रिक्तियों में एसएचजी महिलाओं को प्राथमिकता देना।
अनुभव के आधार पर प्राथमिकता: अनुभव के आधार पर एसएचजी सदस्यों को आवास योजना में प्राथमिकता देना। स्वच्छ भारत मिशन
भुगतान और टूल किट: एसएचजी से जुड़ी महिलाओं के किए गए कार्य का भुगतान करना।
उपकरण प्रदान करना: उन्हें उचित टूल किट प्रदान करना और उसके उपयोग को अनिवार्य बनाना।
ई-रिक्शा मरम्मत: टूटी-फूटी रिक्शाओं की मरम्मत कराना।
ग्राम पंचायत विकास योजना (जीपीडीपी)
वीपीआरपी योजनाओं का समावेश: प्रत्येक ग्राम पंचायत से वीपीआरपी योजनाओं को जीपीडीपी में जोड़ना और पोर्टल पर प्रविष्टि करना।
सीएलएफ स्तर पर प्रशिक्षण: सीएलएफ स्तर पर जीपीडीपी का प्रशिक्षण देना।
सचिव और सरपंच संवेदनशीलता: सचिव और सरपंचों को एसएचजी मांगों और प्राथमिकताओं के प्रति संवेदनशील बनाने हेतु प्रशिक्षण देना। आत्मा परियोजना रबी की योजना: रबी की योजना पर चर्चा और एसएचजी महिलाओं के लिए सीएलएफ स्तर पर प्रशिक्षण का आयोजन।
•लाभार्थियों की सूची: लाभार्थियों की सूची प्रदान करना।
मीटिंग जनपद सीईओ की उपस्थिति में सम्पन्न हुई , जिसमें प्रमुख रूप से एनआरएलएम बीपीएम , नंदनी दीवान महिला बाल विकास अधिकारी ,आर वट्टी पशुधन अधिकारी , सीएलएफ़ प्रतिनिधि , ब्लॉक फैलो प्रीति गंजीर पीआरपी , मग्नरेगा अधिकारी एवं मत्स्य विभाग एवं एवं मीटिंग का संचालन टीआरआई से सुधीर यादव ने किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *