मैक के इंटीरियर डिजाइन प्रोग्राम के प्रथम बैच का परिणाम शत प्रतिशत रहा

Spread the love

रायपुर। महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल कॉलेज, रायपुर में बी.वॉक. इंटीरियर डिजाइन पाठ्यक्रम का पहला बैच शत प्रतिशत परिणाम के साथ स्नातक हुआ है। कॉलेज के चेयरमैन श्री राजेश अग्रवाल, प्राचार्य डॉ. एम.एस.मिश्रा, बी. वॉक. इंटीरियर डिजाइन के विभागाध्यक्ष आर्किटेक्ट प्रीति साहू ने इंटीरियर डिजाइनरों की स्नातक कक्षा के साथ-साथ असाधारण परिणाम के लिए हार्दिक बधाई दी है और उज्जवल भविष्य की कामना की।
मैक छत्तीसगढ़ का एकमात्र कॉलेज है जो तीन वर्षीय बैचलर ऑफ वोकेशन इन इंटीरियर डिजाइन (बी.वॉक आई.डी.) कौशल-आधारित डिग्री प्रोग्राम प्रदान करता है, जो पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर से संबद्ध है तथा मैक में इसकी 40 सीटें हैं। पाठ्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को प्रोफेशनल बनने में मदद करना है।
विभाग के प्रमुख और शिक्षण संकाय वास्तुकला और इंटीरियर डिजाइन के क्षेत्र से उच्च योग्य पेशेवर हैं जो छात्रों को आवश्यक पारंपरिक और अनुभवात्मक शिक्षा प्रदान करते हैं। साइट विजिट, पेशेवर व्याख्यान और कार्यशालाओं के माध्यम से, सलाहकार व्यावहारिक सीखने की प्रक्रिया पर जोर देते हैं। बी.वॉक. आई.डी. कैंपस उपस्थिति कार्यक्रम प्रशिक्षकों और साथी छात्रों के साथ बातचीत और नेटवर्क बनाने का मौका प्रदान करता है। छात्र जिन परियोजनाओं और कार्यों को अंजाम देते हैं उनका लगातार मूल्यांकन किया जाता है। छह सेमेस्टर के दौरान, छात्र एक कॉलेज में पांच सेमेस्टर के लिए काम करते हैं और अंतिम सेमेस्टर में पाठ्यक्रम के अनुसार एक व्यावहारिक प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा करते हैं। उनका मूल्यांकन उनके इंटर्नशिप पोर्टफोलियो में दिए गए विवरण के आधार पर बाहरी लोगों द्वारा किया जाता है।
मैक में बी.वॉक. आई.डी. के स्नातक बैच ने डिग्री के लिए आवश्यक अपना इंटर्नशिप कार्यकाल सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है और वर्तमान में उभरते इंटीरियर डिजाइनरों के रूप में राज्य और देश भर के विभिन्न स्थानों पर शत-प्रतिशत भर्ती की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *