IPS संतोष सिंह ने रायपुर में संभाली जिम्मेदारी

Spread the love

राजधानी रायपुर में IPS संतोष सिंह ने पुलिस अधिक्षक और IPS अमरेश मिश्रा ने आईजी की जिम्मेदारी संभाली है। IPS संतोष सिंह जो कि अमेरिका में IACP का अवॉर्ड से सम्मानित हो चुके हैं।

राजधानी रायपुर में पुलिस अधिक्षक के रूप में आज IPS संतोष सिंह ने जिम्मेदारी ले ली है। IPS संतोष सिंह का यह नौवां जिला है जहां वह बतौर पुलिस अधिक्षक के रूप में सेवा देने जा रहे हैं। इसके साथ ही पुलिस महानिरीक्षक अमरेश मिश्रा ने भी रायपुर आईजी ने पदभार ग्रहण किया है। नवीन पुलिस अधिक्षक संतोष सिंह के बारे में आपको बतादें कि वह हमेशा से ही चर्चा में रहे हैं। उन्हें अमेरिका में IACP का अवॉर्ड भी मिल चुका है। 

कौन हैं  IPS संतोष सिंह 

छत्तीसगढ़ के IPS संतोष सिंह की गिनती प्रदेश के बेहद ही अनुभवी अधिकारियों में होती है। अपने कामों के लिए चर्चा में रहने वाले संतोष सिंह को अमेरिका में IACP अवॉर्ड मिला चुका है। 2011 बैच के IPS संतोष सिंह उत्तर प्रदेश के गाजीपुर के रहने वाले हैं। इनके पिता पेशे से पत्रकार रहे हैं। संतोष सिंह नें नवोदय स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा की शुरूआत की थी। इसके अलावा उन्होंने बीएचयू से ग्रेजुएशन किया है। एमफिल करने के बाद संतोष ने साल 2011 में यूपीएससी क्रैक कर आईपीएस बने। IPS बनने के बाद रायपुर को मिलाकर कुल 9 जिलों के पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह रह चुके हैं। इनमें कोंडागांव, नारायणपुर, महासमुंद, कोरिया राजनांदगांव, रायगढ़, कोरबा और बिलासपुर जिला शामिल है।

कौन हैं IPS अमरेश मिश्रा

अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी क्रैक करने वाले IPS अमरेश मिश्रा को छत्तीसगढ़ में सिंघम कहा जाता है। अमरेश मिश्रा ने आज रायपुर आईजी का कार्यभार संभाला है। यह एनआईए में डीआईजी के जिम्मेदारी से रिलीव होने के बाद वापस छत्तीसगढ़ के आईजी बनाए गए हैं। बिहार के रहने वाले IPS अमरेश मिश्रा 2005 बैच के छत्तीसगढ़ कैडर के IPS अधिकारी है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *