छत्तीसगढ़ में बनेगी फिल्म सिटी, 250 करोड़ का प्रस्ताव

Spread the love

संस्कृति विभाग ने बनाया 250 करोड़ का प्लान, नवा रायपुर में बनाने की तैयारी

राज्य का बड़ा निर्णय, केंद्र सरकार को भेजा जाएगा प्रस्ताव
रायपुर।
छत्तीसगढ़ में बॉलीवुड की बढ़ती दिलचस्पी के बाद राज्य में फिल्म सिटी निर्माण की लेकर सुगबुगाहट तेज हो गई है। राज्य सरकार ने फिल्म सिटी बनाने का निर्णय लिया है। फिल्म सिटी बनाने के लिए संस्कृति विभाग ने एक प्रस्ताव तैयार किया है, जिसे केंद्र सरकार की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। फिल्म सिटी निर्माण के लिए 250 करोड़ रुपए का प्रस्ताव बनाया गया है। नवा रायपुर में प्रारंभिक तौर पर इसके लिए करीब दो सौ एकड़ जमीन भी चिन्हित कर ली गई है।
उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ी फिल्म उद्योग को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने इसमें रूचि दिखाई है। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद फिल्म सिटी का प्रस्ताव तैयार किया गया है। केंद्र सरकार की स्वीकृति के बाद फिल्म सिटी पर काम शुरू कर दिया जाएगा। केंद्र और राज्य में भाजपा सरकार होने की वजह से इसकी स्वीकृत जल्द होने की उम्मीद है। फिल्म सिटी नवा रायपुर में 150 से 200 एकड़ जमीन पर बनाने की तैयारी है। जिन राज्यों में फिल्म सिटी पर काम किया गया है वहां का अध्ययन भी संस्कृति विभाग के अफसरों के द्वारा किया गया है, उसके आधार पर इसे तैयार किया जाएगा।राज्य सरकार बनाएगी नए सिरे से फिल्म नीति
फिल्म सिटी के साथ ही राज्य सरकार फिल्म नीति भी तैयार की जाएगी, जिसमें फिल्मों को मिलने वाले अनुदान से लेकर फिल्मों की दशा-दिशा तय की जाएगी। फिल्म निर्माण के क्षेत्र में काम करने वालों को इससे लाभ होगा साथ ही रोजगार के भी साधन बढ़ेंगे। राज्य में फिल्म निर्माण के क्षेत्र में लगे निर्माता और कलाकारों को भी फिल्मों से संबंधित प्रशिक्षण और अन्य सुविधाओं से इसे विकसित किया जाएगा। राज्य के रंगमंच और अन्य विधा से जुड़े लोगों को फिल्म सिटी बनने अपने कला को और निखारने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *