छत्तीसगढ़ महिला चेम्बर ने श्री नारायणा हॉस्पिटल में किया पौधरोपण

Spread the love

विश्व पर्यावरण दिवस के तहत किया गया आयोजन

रायपुर।  विश्व पर्यावरण दिवस के तहत छत्तीसगढ़ महिला चेम्बर के तत्वाधान से बुधवार 26 जून को श्री नारायणा हॉस्पिटल में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। महिला चेम्बर प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती मधु अरोरा ने बताया कि महिला चेम्बर के तत्वाधान में तथा हॉर्टिकल्चर समिति के अध्यक्ष मोहन वल्र्यानी के सहयोग से विश्व पर्यावरण के तहत वृक्षारोपण कार्यक्रम का सफल आयोजन किया गया।

महिला चेंबर अध्यक्ष श्रीमती मधु अरोरा ने बताया कि प्रतिवर्ष 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है, जिसके तहत कल 26 जून 2024 को नारायणा हॉस्पिटल में पौधरोपण किया गया। श्रीमती अरोरा ने आगे बताया कि पर्यावरण का अर्थ संपूर्ण प्राकृतिक परिवेश से है जिसमें हम रहते हैं। इसमें हमारे चारों ओर के सभी जीवित और निर्जीव तत्व शामिल हैं, जैसे-हवा, पानी, मिट्टी, पेड़-पौधे, जानवर और अन्य जीव-जंतु। पर्यावरण के घटक परस्पर एक-दूसरे के साथ जुड़कर एक समग्र पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करते हैं। श्रीमती अरोरा ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि दुनिया भर में प्रदूषण तेजी से फैल रहा है। बढ़ते प्रदूषण के कारण प्रकृति खतरे में हैं। प्रकृति जीवों को जीवन जीने के लिए हर जरूरी चीज उपलब्ध कराती है, ऐसे में अगर प्रकृति प्रभावित होगी तो जीवन प्रभावित होगा। प्रकृति को प्रदूषण से बचाने के उद्देश्य से पर्यावरण दिवस मनाने की शुरुआत हुई। इस दिन लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया जाता है और प्रकृति को प्रदूषित होने से बचाने के लिए प्रेरित किया जाता है।
कार्यक्रम में मोहन वल्र्यानी जी के द्वारा पौधे उपलब्ध करवाए गए। पौधारोपण में श्री नारायणा हॉस्पिटल के स्टाफ ने पूरा सहयोग दिया जिसके लिए महिला चेम्बर उनका धन्यवाद करती है। इस अवसर पर महिला चेंबर अध्यक्ष मधु अरोरा, महामंत्री पिंकी अग्रवाल, कोषाध्यक्ष प्रेरणा भट्ट, सदस्य -प्रीति उपाध्याय, ऐश्वर्या तिवारी, काजल लालवानी, डिंपल खट्टर, नीता कुकरेजा एवं हॉर्टिकल्चर समिति अध्यक्ष मोहन वल्र्यानी, प्रशासक अधिकारी श्री नारायणा हॉस्पिटल डॉक्टर मेघा खेमका, डॉ अतुल सिंघानिया आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *