विंबलडन पर कार्लोस का ‘राज’, 24 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन जोकोविच को हराया

Spread the love

लंदन। स्पेन के कार्लोस अल्काराज ने रविवार को 24 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन सर्बियाई स्टार नोवाक जोकोविच को 6-2, 6-2, 7-6 से हराकर 21 साल की उम्र में लगातार दूसरा विंबलडन और चौथा ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किया। यह ऑल इंग्लैंड क्लब के घसियाले कोर्ट पर पिछले साल के फाइनल मैच का दोहराव था जिसमें अल्काराज ने पांच सेट में जोकोविच को हराया था। सेंटर कोर्ट पर रविवार को खेला गया फाइनल अल्काराज के लिए काफी आसान रहा जिसमें दर्शकों में कैंसर का उपचार करा रही ब्रिटेन की वेल्स की राजकुमारी केट मिडलटन भी मौजूद थीं।

फाइनल्स में रिकॉर्ड 4-0
अल्काराज सिर्फ तीसरे सेट में 5-4 पर जीत के लिए सर्विस करते समय तीन मैच प्वाइंट बरकरार रखते समय लड़खड़ाए। पर उन्होंने खुद को संभाला और पिछले महीने फ्रेंच ओपन में मिली जीत के बाद लगातार दूसरी ग्रैंडस्लैम ट्रॉफी जीती। स्पेन के इस खिलाड़ी ने 2022 अमेरिकी ओपन में किशोर के तौर पर अपना पहला स्लैम खिताब जीता था। किसी भी खिलाड़ी ने 22 साल का होने से पहले उनसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम खिताब नहीं जीते हैं। इससे मेजर फाइनल्स में उनका रिकॉर्ड 4-0 हो गया।

क्रेजिकोवा महिला एकल चैंपियन

विंबलडन 2024 में महिला एकल का खिताब चेक गणराज्य की स्टार टेनिस खिलाड़ी बारबोरा क्रेजिकोवा ने जीता। फाइनल मैच में 31वीं सीड क्रेजिकोवा ने 7वीं सीड इटली की जैस्मीन पाओलिनी को 6-2, 2-6, 6-4 से हराया। बारबोरा अपना दूसरा ग्रैंड स्लैम सिंगल्स फाइनल खेलने उतरी थीं और उन्होंने दूसरी बार ग्रैंड स्लैम टाइटल जीता। इससे पहले, उन्होंने साल 2021 में फ्रेंच ओपन टाइटल जीता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *