सेल्फी के चक्कर में पलटी नाव, 12 छात्रों-दो शिक्षकों की मौत

Spread the love

गुजरात के वडोदरा में एक दर्दनाक हादसा हो गया। सेल्फी लेने के चक्कर में हरणी झील में स्कूली छात्रों और शिक्षकों से भरी नाव पलट गई। इस हादसे में 12 स्कूली छात्रों और 2 शिक्षकों की मौत हो गई। नाव पर निजी स्कूल के 23 छात्र और 4 शिक्षक सवार थे। प्रारंभिक जांच के अनुसार 15 लोगों की क्षमता वाली नाव में 27 लोग सवार थे। ऐसे में हादसा हो गया।

वडोदरा। हरणी झील में छात्र और शिक्षक पिकनिक मनाने आए थे। छात्र और शिक्षक नौकायन के लिए झील पर पहुंचे थे। सभी को बिना लाइफ जैकेट पहने नाव में बिठाया गया था। हादसे की वजह सेल्फी सामने आई है। सभी बच्चे और शिक्षक सेल्फी के लिए बोट में एक तरफ पहुंच गए थे, जिससे अनियंत्रित होकर नाव पलट गई। जब नाव पलटी तो सभी पानी में डूबने लगे। अधिकारियों ने बताया कि अन्य विद्यार्थियों की तलाश के लिए खोज अभियान शुरू कर दिया गया है। गुजरात के शिक्षा मंत्री कुबेर डिंडोर ने कहा, मुझे अभी पता चला है कि स्कूली छात्रों को ले जा रही एक नाव के झील में पलट जाने से 10 बच्चों की मौत हो गई। उन्होंने कहा, बचाव अभियान जारी है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और अग्निशमन कर्मी अन्य एजेंसियों के साथ बचाव कार्य कर रहे हैं। वडोदरा के जिलाधिकारी एबी गोर ने कहा कि नौका में 27 बच्चे सवार थे। वडोदरा के मुख्य अग्निशमन अधिकारी पार्थ ब्रह्मभट्ट ने कहा, यहां पिकनिक मनाने आये स्कूली छात्रों को ले जारी नौका दोपहर में हरनी झील में पलट गई। दमकल कर्मियों ने अब तक सात विद्यार्थियों को बचाया है, जबकि लापता बच्चों की तलाश जारी है। उन्होंने कहा कि दमकल कर्मियों के पहुंचने से पहले स्थानीय लोगों ने कुछ बच्चों को बचा लिया था। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने दुख जताया है। उन्होंने कहा कि घटना अत्यंत हृदय विदारक है। उन्होंने मृत बच्चों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। मुख्यमंत्री ने जान गंवाने वाले बच्चों के परिवार के प्रति संवेदना जताई और कहा कि भगवान उन्हें दर्द सहने की शक्ति दें।

एक छात्र कीचड़ में फंसा था
रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे मुकेश ने बतया कि जब घटना हुई तो हम अपने गैराज में थे। यह झील के
ठीक सामने है। अचानक दो टीचर्स चिल्लाईं और हम लोग दौड़कर यहां आ गए। वहां मैडम ने कहा कि नाव उल्टी है। हम ग्रिल फांदकर सीधे अंदर कूदे। एक मैडम को भी डूबते हुए देखा। उन्हें बचाया। एक छात्र कीचड़ में फंसा था, उसे बाहर निकाला गया। ये सभी सांस ले रहे थे। इसी बीच एंबुलेंस पहुंची और सभी को अस्पताल पहुंचाया गया।

क्षमता से अधिक छात्र सवार थे
गुजरात के भाजपा विधायक केयूर रोकड़िया ने बताया, शुरुआती जानकारी के मुताबिक नाव में क्षमता से ज्यादा छात्र सवार थे और करीब 7-8 बच्चों की मौत हो गई है, जिसकी भी गलती होगी, उसे सजा दी जाएगी। हमारी प्राथमिकता ज्यादा से ज्यादा बच्चों को बचाना है।

मृतकों के परिवार को 2 लाख, घायलों को 50 हजार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वडोदरा की हरणी झील में नाव पलटने से हुई जनहानि से मैं दुखी हूं। दुःख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोकाकुल परिवारों के साथ हैं। प्रत्येक मृतक के परिवार को प्राइम मिनिस्टर नेशनल रिलीफ फंड से 2 लाख रुपए की सहायता दी जाएगी। वहीं, घायलों को 50 हजार रुपये की सहायता दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *