भारत ने वेस्टइंडीज को पारी और 141 रन से दी मात, तीन दिन में ही मैच खत्म

Spread the love

रविचंद्रन अश्विन और डेब्यूटांट यशस्वी जायसवाल बने जीत के हीरो

डोमिनिका। भारत ने वेस्टइंडीज दौरे का पहला टेस्ट पारी और 141 रन से जीत लिया है। टीम ने 2 टेस्ट की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। दूसरा मुकाबला 20 जुलाई से पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जाएगा। ङ्खञ्जष्ट फाइनल में बाहर बैठने वाले रविचंद्रन अश्विन और डेब्यूटांट यशस्वी जायसवाल इस जीत के हीरो रहे। रविचंद्रन ने इस मुकाबले में 12 विकेट चटकाए, जबकि यशस्वी जायसवाल ने 171 रनों की पारी खेली। वे प्लेयर ऑफ द मैच रहे। कप्तान रोहित शर्मा ने भी शतकीय पारी खेली। डोमिनिका के विंडसर पार्क मैदान पर टॉस जीतकर बैटिंग करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 150 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी 421/5 पर घोषित की। दूसरी पारी में वेस्टइंडीज 130 रन पर ऑलआउट हो गई। पांच दिनों का टेस्ट तीन दिन में ही खत्म हो गया।
स्पिनर्स का दमदार प्रदर्शन
मुकाबले में भारतीय स्पिनर्स ने दमदार प्रदर्शन किया। इस मुकाबले में वेस्टइंडीज के 20 में से 17 विकेट स्पिनर्स ने ही चटकाए। स्पिनर्स ने पहली पारी में 8 और दूसरी पारी में 9 विकेट हासिल किए। मुकाबले में रविचंद्रन अश्विन ने 12 विकेट हासिल किए। उन्होंने दोनों पारियों में 5 प्लस विकेट लिए। उन्होने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 7 विकेट झटके।


रोहित-जायसवाल के बीच 229 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप

भारतीय टीम ने मैच के दूसरे दिन गुरुवार को अपनी पहली पारी को 80 रन से आगे बढ़ाया। 30 रन के निजी स्कोर पर खेलने उतरे रोहित शर्मा ने अपनी पारी में 73 रन जोड़े और टेस्ट करियर का 10वां शतक जमाया। टेस्ट में ओपनिंग करते हुए उनकी यह 7वीं सेंचुरी है। तीनों फॉर्मेट मिलाकर उनके 44वां इंटरनेशनल शतक हो चुके हैं। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और डेब्यू मैच खेल रहे यशस्वी जायसवाल के बीच 229 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई। रोहित-जायसवाल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत के लिए सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी का नया रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले यह रिकॉर्ड संजय बांगर और वीरेंद्र सहवाग के नाम था।
पहले दिन का खेल पूरी तरह से टीम इंडिया के नाम रहा। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी विंडीज टीम 150 रन पर ही ऑल आउट हो गई। भारत से रविचंद्रन अश्विन ने 5 विकेट लिए। वे 700 या इससे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने। डोमिनिका के विंडसर पार्क मैदान पर वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। मेजबान टीम से डेब्यू कर रहे एलीक एथनाज ने सबसे ज्यादा रन बनाए। हालांकि, वे हाफ सेंचुरी नहीं बना सके, वह 47 रन बनाकर आउट हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *