सामान्य सभा की बैठक में स्कूल जतन योजना के तहत दिया गया विशेष जोर

Spread the love

कांकेर। जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक आजं संपन्न हुई, जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में हुए कार्यों और शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की गई। जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री हेमंत ध्रुव की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के तहत स्कूलों की मरम्मत व रंगरोगन सहित अन्य निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर विशेष तौर पर जोर देते हुए शैक्षणिक संस्थानों का सतत् निरीक्षण करने के लिए निर्देशित किया गया।
जिला पंचायत के सभाकक्ष में आज सुबह से आयोजित सामान्य सभा की बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हेमंत ध्रुव ने विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने स्कूल जतन योजना के तहत स्कूलों के जीर्णोद्धार के लिए और अधिक प्रयास करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। साथ ही स्कूलों में स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की भी बात कही। इस योजना के माध्यम से स्कूलों की स्थिति सुधारने और छात्रों को बेहतर शिक्षा वातावरण प्रदान करने पर जोर दिया गया। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा विद्यार्थियों का पुस्तक वितरण और सायकल वितरण की जानकारी भी दी गई। इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि शिक्षकों का अन्य विभागों या कार्यालयों में संलग्नीकरण नहीं किया जाना चाहिए, इससे विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित होती है।
जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री हेमनारायण गजबल्ला ने ग्रामीणों की मांग पर जर्ज़र विद्युत पोल की मरम्मत और शिफ्टिंग के लिए विद्युत विभाग को निर्देश दिए। बैठक में लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता को जिले में चल रहे पुल-पुलियों के निर्माण कार्यों में तेजी लाने के लिए निर्देशित किया गया। इसके अलावा विभिन्न योजनाओं के प्रगतिरत कार्यों के बारे में संबंधित विभागों के अधिकारियों ने जानकारी दी। बैठक में नल-जल योजनाओं की प्रगति पर भी चर्चा की गई और संबंधित विभाग को कार्यों में गति लाने के निर्देश दिए गए, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके। बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्धारित समय-सीमा में कार्यों को पूर्ण करने निर्देशित किया गया। मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सुमित अग्रवाल ने आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त को खंड स्तर पर हॉस्टल अधीक्षकों की नियमित बैठकें आयोजित करने के निर्देश दिए गए, ताकि छात्रावासों में सुविधाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित की जा सके। इस अवसर पर सभापति श्री नरोत्तम पडोटी, जिला पंचायत के सदस्यगण एवं संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *