जन्मदिन पर विशेष : जानें भाजपा के फायर ब्राण्ड नेता और डिप्टी सीएम विजय शर्मा के बारे में…

Spread the love

भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश सरकार में उप मुख्यमंत्री के साथ गृह व पंचायत व ग्रामीण विकास विभाग का दायत्वि सम्भाल रहे विजय शर्मा ने आज अपने जीवन के इंक्यावन साल पूरे कर लिए। भाजपा के फायर ब्राण्ड नेता के रूप में पहचाने जाने वाले विजय शर्मा भोलेनाथ के परम भक्त हैं। पार्टी का वे हिंदुत्व चेहरा हैं। वे कवर्धा विधानसभा क्षेत्र से छत्तीसगढ़ विधानसभा के सदस्य हैं। वे छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के महासचिव भी हैं और इससे पहले राज्य में भाजपा की युवा शाखा भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के अध्यक्ष के रूप में कार्य कर चुके हैं।


विजय शर्मा का जन्म 19 जुलाई 1973 को छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले के कवर्धा में हुआ था। उनके पिता रतनलाल शर्मा एक किसान थे और उनकी माँ एक गृहिणी थीं। उनका एक भाई अजय शर्मा है, जो राजनीति में भी शामिल है। विजय शर्मा ने अपनी स्कूली शिक्षा स्वामी करपात्री जी शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कवर्धा और शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, कवर्धा, भोपाल से पूरी की। इसके बाद उन्होंने पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर से विज्ञान में स्नातक और भौतिकी में स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल की। ?? उन्होंने मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय, भोपाल से कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, अंग्रेजी में डिप्लोमा कोर्स और कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातकोत्तर की डिग्री भी प्राप्त की।
विजय शर्मा ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत कॉलेज में की, जब वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) में शामिल हुए। वे एबीवीपी की कवर्धा नगर इकाई के समन्वयक बने और विभिन्न छात्र आंदोलनों में भाग लिया। उन्होंने छात्रों के मुद्दों को उठाने के लिए छात्र संघर्ष मोर्चा नामक एक स्थानीय छात्र संगठन भी बनाया। वे 1996 तक छात्र राजनीति में सक्रिय रहे। अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने 1996 से 1997 तक पेज मी पेजर कंपनी में और 1998 से 2001 तक रिलायंस टेलीकॉम लिमिटेड में ऑपरेटर के रूप में काम किया। इसके बाद उन्होंने भाजपा में शामिल होने का फैसला किया और 2004 में कबीरधाम जिले में भाजयुमो के जिला अध्यक्ष बने। वे पार्टी में आगे बढ़ते गए और 2012 में भाजयुमो के प्रदेश अध्यक्ष बने। उन्हें 2018 में छत्तीसगढ़ में भाजपा का महासचिव भी नियुक्त किया गया।
विजय शर्मा को किताबें पढऩे का शौक है, खास तौर पर इतिहास और राजनीति पर। उन्हें खाली समय में फिल्में देखना और संगीत सुनना भी पसंद है। विजय शर्मा ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सक्रिय हैं। ट्विटर पर उनके 50,000 से ज़्यादा और फेसबुक पर एक लाख से ज़्यादा फ़ॉलोअर हैं। वह अपने समर्थकों से बातचीत करने और विभिन्न मुद्दों पर अपने विचार साझा करने के लिए इन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। विजय शर्मा को छत्तीसगढ़ में भाजपा के उभरते सितारों में से एक माना जाता है। उन्हें अपने संगठनात्मक कौशल, जमीनी स्तर पर जुड़ाव और गतिशील नेतृत्व के लिए जाना जाता है। उन्हें पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के करीबी सहयोगी के रूप में भी देखा जाता है।
शहीदों के सम्मान में जन्म दिन नहीं मनाने का फैसला
तर्रेम क्षेत्र में माओवादियों के आईईडी ब्लास्ट में एसटीएफ के दो जवान भारत साहू और सतेर सिंह शहीद होने के बाद विजय शर्मा ने अपना जन्मदिन नहीं मनाने का फैसला किया है। उन्होंने अपने सभी कार्यकर्ताओं और समर्थकों से भी अपील की है कि आज जब उनके भाई शहीद हुए है, तब उनका मन आहत व व्यथित है वे उनका जन्मदिन न मनाएं और इस कठिन समय में शहीद जवानों और उनके परिवारों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त करें। विजय शर्मा ने कहा कि शहीद जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा और समाज और सरकार उनके अमर बलिदान को स्मरणित रखेगी ! उन्होंने ईश्वर से प्रार्थना की कि शहीद जवानों की आत्मा को शांति मिले और घायल जवान जल्द से जल्द स्वस्थ हो जाएं. उन्होंने कहा कि इस दुखद व दुर्भाग्यपूर्ण घटना हमें यह सोचने पर विवश कर दिया है कि बस्तर की सेवा के लिए हमारे जवान कितने कठिन परिस्थितियों में अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *