महिला एशिया कप : भारत का चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से मुकाबला आज

Spread the love

नई दिल्ली। महिला एशिया कप 2024 का 9वां संस्करण 19 जुलाई से शुरू होगा। भारतीय महिला टीम श्रीलंका के दांबुला पहुंच चुकी है। डिफेंडिंग चैंपियन भारत हरमनप्रीत कौर की अगुआई में 8वीं बार महिला एशिया कप खिताब पर कब्जा जमाने उतरेगी। यह टूर्नामेंट टी20 प्रारूप में खेला जाएगा, जिसमें भारत 19 जुलाई, शुक्रवार को अपने पहले मैच में पाकिस्तान से भिड़ेगा। टूर्नामेंट में 15 मैच होंगे और इसमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश के साथ-साथ नेपाल, मलेशिया, थाईलैंड और यूएई सहित पूर्ण सदस्य देश शामिल हैं। सात बार की चैंपियन भारत को पाकिस्तान, नेपाल और यूएई के साथ ग्रुप-ए में रखा गया है। महिला एशिया कप 2022 में उपविजेता रही श्रीलंका को मेजबानी का अधिकार मिला है।
भारत 7 बार का चैंपियन
गत चैंपियन भारतीय महिला क्रिकेट टीम एशिया कप के पहले मैच में शुक्रवार को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से खेलेगी। अक्टूबर में होने वाले टी20 विश्व कप की तैयारियों के लिए इस टूर्नामेंट को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। हरमनप्रीत की कप्तानी वाली भारतीय टीम का एशिया कप में दबदबा रहा है जिसने चार में से तीन टी20 खिताब और चारों बार 50 ओवरों के प्रारूप में जीत दर्ज की है। महिला एशिया कप टी20 टूर्नामेंट में भारत ने 20 में से 17 मैच जीते हैं। उसने 2022 में फाइनल में बांग्लादेश को हराया था।
28 जुलाई को फाइनल
प्रतियोगिता के शुरुआती मैच में नेपाल का मुकाबला यूएई से होगा और भारत-पाकिस्तान का मैच भी उसी दिन दांबुला में होगा है। ग्रुप-ए और ग्रुप-बी से शीर्ष दो टीमें टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचेंगी, जो 26 जुलाई को होगा। उसके बाद 28 जुलाई को फाइनल खेला जाएगा।
एशिया कप के ग्रुप
ग्रुप 1- भारत, नेपाल, पाकिस्तान, यूएई
ग्रुप 2- श्रीलंका, बांग्लादेश, मलेशिया, थाईलैंड
भारत का मुकाबला
दिनांक खिलाफ समय
19 जुलाई पाकिस्तान शाम 7 बजे
21 जुलाई यूएई दोपहर 2 बजे
23 जुलाई नेपाल शाम 7 बजे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *