ओम बिरला लगातार दूसरी बार लोकसभा स्पीकर बने ; आसन तक लेकर गए मोदी-राहुल

Spread the love

नई दिल्ली। भाजपा सांसद ओम बिरला बुधवार को 18वीं लोकसभा के अध्यक्ष निर्वाचित हुए। बिरला लगातार दूसरी बार अध्यक्ष बने हैं। वे पिछली 17वीं लोकसभा के अध्यक्ष भी रहे हैं। इस अवसर पर प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने चुनाव प्रक्रिया का संचालन किया। प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने अध्यक्ष के चुनाव के लिए प्रस्ताव पेश किया, जिसका रक्षा मंत्री राज नाथ सिंह ने समर्थन किया। कई केंद्रीय मंत्रियों, पार्टियों के नेताओं और अन्य संसद सदस्यों ने भी श्री बिरला के पुन: चुनाव के लिए एक प्रस्ताव पेश किए। दूसरी तरफ सांसद अरविंद गणपत सावंत ने लोक सभा अध्यक्ष के रूप में सांसद के. सुरेश के चुनाव के लिए प्रस्ताव पेश किया, प्रस्ताव का समर्थन सांसद एन.के. प्रेमचंद्रन ने किया। प्रस्ताव को प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब द्वारा मतदान के लिए रखा गया और इसके उपरांत ओम बिरला को 18 वीं लोक सभा का अध्यक्ष घोषित किया गया। इसके बाद, महताब ने बिरला को अध्यक्ष की कुर्सी पर बैठने और सदन की कार्यवाही संचालित करने के लिए आमंत्रित किया। सदन के नेता, प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने सदन को संबोधित किया और बिरला को उनकी ऐतिहासिक जीत पर बधाई दी। इस अवसर पर लोक सभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी, केंद्रीय मंत्रियों, दलों के नेताओं और अन्य सांसदों ने बिरला को लोक सभा अध्यक्ष के रूप में उनके ऐतिहासिक पुनर्निर्वाचन के लिए बधाई दी।
इस अवसर पर बोलते हुए, बिरला ने प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी, सदन में दलों के नेताओं और संसद सदस्यों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। बिरला ने सभी सदस्यों से आग्रह किया कि 18वीं लोक सभा के लिए एक नया विज़न और संकल्प होना चाहिए। उन्होंने आव्हान किया की कि 18वीं लोक सभा रचनात्मक चिंतन एवं नूतन विचारों की सभा हो, जो उच्च कोटि की संसदीय परंपरा और मर्यादा स्थापित करने वाली सभा हो। बिरला आगे कहा कि सदन में पक्ष–प्रतिपक्ष की मर्यादित सहमति–असहमति की अभिव्यक्ति हो। उन्होंने आगे कहा कि सदन का लक्ष्य विकसित भारत के संकल्प को इच्छाशक्ति के साथ पूर्ण करना होना चाहिए।

दूसरी बार स्पीकर का नया रिकॉर्ड

अठारहवीं लोकसभा में अध्यक्ष का कार्यभार दूसरी बार संभालना, अपने आप में एक नया रिकॉर्ड है। आपको और पूरे सदन को मेरी तरफ से बधाई और शुभकामनाएं। प्रधानमंत्री ने कहा कि अमृतकाल के इस महत्वपूर्ण कालखंड में दूसरी बार इस पद पर विराजमान होना बहुत बड़ा दायित्व है। उन्होंने कहा, हम सबका विश्वास है कि आने वाले पांच साल में आप हमारा मार्गदर्शन करेंगे और देश की आकांक्षाओं तथा अपेक्षाओं को पूरा करने में आपकी बड़ी भूमिका रहेगी। मोदी ने वर्तमान लोकसभा के लिए भी बिरला के अध्यक्ष चुने जाने के संदर्भ में कहा, आप तो सफल होने ही वाले हैं लेकिन आपकी अध्यक्षता में 18वीं लोकसभा बहुत सफलतापूर्वक देश के नागरिकों के सपनों को पूरा करेगी।


ध्वनिमत से प्रस्ताव पास नहीं हुई वोटिंग की मांग
दोनों प्रस्ताव आने के बाद ध्वनिमत से प्रस्ताव को पास कर दिया गया. पहले माना जा रहा था कि विपक्ष इस पर वोटिंग कराने की मांग करेगा, लेकिन विपक्ष ने ऐसी कोई मांग नहीं की। इसके बाद इस प्रस्ताव को पास मान लिया गया। ओम बिरला को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेता प्रतिपक्ष के साथ ही कांग्रेस सांसद राहुल गांधी आसन तक लेकर गए। ओम बिरला के आसन तक पहुंचने पर प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने कहा कि आपकी चेयर है, आप संभालें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *