दिनेश कार्तिक ने आईपीएल और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

Spread the love

नई दिल्ली। महेंद्र सिंह धोनी के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का अंतरराष्ट्रीय कॅरियर भले ही परवान नहीं चढ़ा हो लेकिन उन्होंने अपने प्रदर्शन से इस खेल के प्रशंसकों के दिलों पर राज किया। हालांकि, कार्तिक ने अभी तक आधिकारिक तौर पर आईपीएल से अपने संन्यास की पुष्टि नहीं की है।


आईपीएल के डिजिटल ब्रॉडकास्टर जियो सिनेमा की ओर से जो फोटो और आईपीएल की ओर से जो वीडियो जारी किया गया है, उससे यह माना जा रहा है कि कार्तिक ने आईपीएल से संन्यास ले लिया है। अपने 17 साल के आईपीएल सफर में कार्तिक ने 6 आईपीएल टीमों की ओर से खेला। कार्तिक ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ एल‍िम‍िनेटर मुकाबले के बाद ज‍िस तरह से टीम के साथ‍ियों से मिले और दर्शकों का अभ‍िवादन किया, उससे यह तय हो गया है कि अब कार्तिक ने आईपीएल को अलविदा कह दिया है। उन्होंने मौजूदा सीजन में 15 मैचों में 187.36 की स्ट्राइक रेट से 326 रन बनाए। इस सीजन आरसीबी के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले चौथे बैटर हैं।


अंतर्राष्ट्रीय करियर

कार्तिक ने भारत के लिए 26 टेस्ट, 94 एकदिवसीय और 60 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। पिछले कुछ समय से कमेंटेटर की भूमिका निभाने वाले कार्तिक ने 38 साल की उम्र में भी विकेट के पीछे अपनी फिटनेस और बल्ले से चतुराई भरे शॉट खेल कर खुद को आज के दौर में भी प्रासंगिक बनाए रखा।

5000 आईपीएल रन

कार्तिक 2008 में आईपीएल शुरू होने के बाद से इसका अहम हिस्सा रहे हैं। उन्होंने इसके 17 सत्र में छह टीमों का प्रतिनिधित्व किया और 5000 से ज्यादा रन बनाए है। विकेट के पीछे भी उन्होंने 145 कैच लपकने के साथ 37 स्टंपिंग किए हैं। वह 2013 में आईपीएल चैंपियन बनने वाली टीम मुंबई इंडियंस का हिस्सा थे। उन्होंने इस दौरान कई क्रम पर बल्लेबाजी की लेकिन आरसीबी के साथ पिछले तीन साल से फिनिशर की भूमिका में प्रभावशाली प्रदर्शन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *