लोकसभा चुनाव : पहले चरण में छत्तीसगढ़ की एक मात्र बस्तर सीट में वोटिंग जारी

Spread the love

प्रत्याशी कवासी लखमा व महेश कश्यप, मंत्री केदार और भाजपा अध्यक्ष किरण देव ने किया मतदान

जगदलपुर/रायपुर। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में छत्तीसगढ़ की एक मात्र बस्तर सीट में भी सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है। संवेदनशील इलाकों में सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक और सामान्य इलाकों में सुबह 7 बजे से 5 बजे तक मतदान होगा। वहीं परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे। मतदान केन्द्र के बाहर सुबह से ही लंबी-लंबी लाइन दिख रही हैं। इसी बीच निर्वाचन आयोग ने सुबह 11 बजे तक के वोटिंग परसेंटेज जारी कर दिए हैं। निर्वाचन आयोग की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक बस्तर लोकसभा में अब तक 28.12 प्रतिशत मतदान हुआ है। बस्तर लोकसभा सीट से भाजपा कांग्रेस सहित 11 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। बस्तर से लेकर सुकमा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, कोंडागांव, नारायणपुर सभी जिलों में मतदाता बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। पहले दो घण्टे में 12 प्रतिशत मतदान हुआ है।


कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा ने सुकमा में मतदान किया। भाजपा प्रत्याशी महेश कश्यप ने अपने गृहग्राम कलचा में मतदान किया। नारायणपुर विधानसभा क्षेत्र के फरसागुड़ा पोलिंग बूथ में कैबिनेट मंत्री केदार कश्यप ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मंत्री ने कहा कि पूरे देश का वातारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पक्ष में नजर आ रहा है। जनप्रतिनिधियों के अलावा बस्तर के अफसरों ने भी मतदान कर लोकतंत्र के प्रति अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया।


बस्तर में 14 लाख 72 हजार 207 मतदाता हैं। जिनमें 196 संवेदनशील मतदान केंद्र है। वहीं क्रिटिकल मतदान केंद्रों में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किये गए हैं। सुरक्षा के लिए पूरे बस्तर में 300 कंपनियां तैनात हैं। जहां पिछले एक हफ्ते से 60 हज़ार जवान तैनात हैं और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चुनाव आयोग पूरी तरह से सजग है। इन 800 मतदान केंद्रों में वेब कास्टिंग की जाएगी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बस्तर लोकसभा के लोगों से निष्पक्ष रूप से मतदान करने की अपील की है।
बीजापुर में ब्लास्ट में सीआरपीएफ का जवान घायल
बीजापुर के गलगम इलाके में एरिया डोमिनेशन के दौरान यूबीजीएल सेल ब्लास्ट हुआ है। इस ब्लास्ट से सीआरपीएफ 196 बटालियन का एक जवान घायल हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *