राजधानी की जेल में क्षमता से दोगुना बंदी, पांच नए बैरकों का होगा निर्माण

Spread the love

रायपुर। सेंट्रल जेल रायपुर में पुरुष तथा महिला बंदियों को रख्रने वर्तमान में 20 के करीब बैरक हैं तथा पांच सेल हैं, जिनमें 1373 पुरुष तथा 67 तथा विचाराधीन पुरुष, 1568 तथा 73 महिला कुल तीन हजार 76 बंदी रह रहे हैं, जबकि जेल में बंदियों को रखने की क्षमता 1586 है। इस लिहाज से जेल में क्षमता से दोगुना बंदी रह रहे हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सुप्रीम कोर्ट के दिशा निर्देश के आधार पर रायपुर सेंट्रल जेल तथा गरियाबंद में नए बैरक का निर्माण किया जाएगा।
जेल में बंदियों की वर्तमान क्षमता, भविष्य की जरूरत को देखते हुए जिले में नई जेल निर्माण करने भूमि अधिग्रहण, लंबित परियोजना सहित अन्य जरूरतों की समीक्षा करने जिला एवं सत्र न्यायाधीश अब्दुल जाहिद कुरैशी ने बैठक की। बैठक में जेल, विधिक प्राधिकरण के अफसरों के साथ जिला प्रशासन तथा पुलिस विभाग के अफसर शामिल हुए। बैठक में डीजे ने वर्तमान में संचालित जेलों में आगामी 10 वर्षों की जरूरत को देखते हुए सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
रायपुर सेंट्रल जेल में नए बैरक का निर्माण
रायपुर सेंट्रल जेल में बंदियों की संख्या को देखते हुए पांच नए बैरकों का निर्माण किया जाएगा। साथ ही गरियाबंद जिला जेल में एक बैरक का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही गरियाबंद में नए जेल निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण को लेकर चर्चा की। साथ ही गोढ़ी में 80 एकड़ में बनने वाली केंद्रीय जेल के लिए भूमि अधिग्रहण होने की जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *