अंडर-19 विश्व कप : भारत लगातार पांचवीं बार फाइनल में, दक्षिण अफ्रीका को दो विकेट को दी मात

Spread the love

बेनोनी (दक्षिण अफ्रीका)। भारतीय क्रिकेट टीम और दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के बीच खेले गए अंडर-19 विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले को भारत ने 2 विकेट से जीत लिया है। इसी के साथ टीम लगातार पांचवी बार फाइनल में पहुंची है। मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने 7 विकेट खोकर 244 रन बनाए थे। जवाब में भारतीय टीम ने 8 विकेट खोकर यह लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत फाइनल में गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से भिड़ेगा।

9वीं बार फाइनल में, 5 बार की विजेता

यह नौवां मौका है जब भारतीय क्रिकेट टीम अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में पहुंची है। भारतीय टीम सबसे ज्यादा 5 बार इस टूर्नामेंट की चैंपियन भी रही है। भारतीय टीम साल 2010 और 2014 में क्रमश: छठे और 5वें स्थान पर रही थी, वहीं साल 1998 में टीम दूसरे दौर से बाहर हो गई थी।
ऐसा रहा रोमांचक मुकाबला
दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 244 रन बनाए थे। लुआन-ड्रे प्रीटोरियस ने टीम के लिए सबसे बड़ी पारी (76) खेली थी। उनके अलावा रिचर्ड सेलेट्सवेन ने 64 रन बनाए। भारत के लिए सबसे ज्यादा 3 विकेट राज लिम्बनी ने लिए। जवाब में भारतीय टीम को शुरुआती झटके लगे, लेकिन सचिन दास (96) और कप्तान उदय सहारण (81) की शानदार पारियों के कारण भारतीय टीम को जीत मिल गई।
ऐसे रहा भारत का फाइनल तक का सफर
इस विश्व कप में भारतीय टीम 1 भी मुकाबला नहीं हारी है। ग्रुप स्टेज के पहले मैच में उन्होंने बांग्लादेश क्रिकेट टीम को 84 रन से हराया था। इसके बाद उन्होंने आयरलैंड और यूएसए दोनों टीम को 201 रन से हराकर जीत की हैट्रिक लगा दी थी। इसके बाद टीम को सुपर-6 में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ 214 रन से जीत मिली थी। अब सेमीफाइनल मुकाबले को उन्होंने 2 विकेट से अपने नाम किया है।
उदय और सचिन ने बना दिया रिकॉर्ड
उदय और सचिन ने मैच में 171 रन की साझेदारी निभाई। यह अंडर-19 विश्व कप में पांचवे विकेट के लिए भारतीय टीम के लिए की गई सबसे बड़ी साझेदारी है। उन्होंने रिकी भुई और सरफराज खान का रिकॉर्ड तोड़ा है, जिन्होंने साल 2013 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही 159 रन जोड़े थे। तीसरे स्थान पर मनीष पांडे और सौरभ तिवारी की जोड़ी है। उन्होंने साल 2008 के विश्व कप में 148 रन की साझेदारी निभाई थी।
सचिन ने खेली शानदार पारी
नेपाल क्रिकेट टीम के खिलाफ शानदार शतक जड़ने वाले सचिन ने 95 गेंद में 96 रन की शानदार पारी खेली। उन्होंने 11 चौके और 1 छक्का लगाया। उन्होंने कप्तान उदय के साथ मिलकर 187 गेंद में 171 रन जोड़े। सचिन इस विश्व कप में सबसे ज्यादा रन (294) बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर हैं।
उदय की पारी पर एक नजर
भारतीय कप्तान उदय ने मैच में 124 गेंद का सामना किया और 81 रन बनाए। उनके बल्ले से 6 चौके निकले। नेपाल के खिलाफ इस खिलाड़ी के बल्ले से शानदार शतक निकला था। वह इस विश्व कप में सबसे ज्यादा रन (389) बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले उदय ने बांग्लादेश क्रिकेट टीम, आयरलैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ भी अर्धशतक लगाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *