जर्मनी से हारा भारत, ओलंपिक क्वालीफाई करने आज जापान को हराना जरूरी

Spread the love

रांची। भारतीय महिला हॉकी टीम ने गुरुवार को यहां एफआईएच ओलंपिक क्वालीफायर के दूसरे सेमीफाइनल में जुझारू जज्बा दिखाया लेकिन इसके बावजूद पेनल्टी शूटआउट के सबसे अहम चरण में हिम्मत हारकर जर्मनी से 3-4 से पराजित हो गई। दोनों टीमें निर्धारित समय में 2-2 की बराबरी पर रहीं जिससे मैच पेनल्टी शूटआउट में चला गया। इस जीत से जर्मनी ने पेरिस ओलंपिक के लिए अपना टिकट पक्का कर लिया है।
भारत के लिए सांत्वना की बात यह है कि उसके पास ओलंपिक कोटा पक्का करने का एक और मौका है। टीम शुक्रवार को तीसरे-चौथे स्थान के मैच में जापान को हराकर ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर सकती है। इस टूर्नामेंट की शीर्ष तीन टीम पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करेंगी।दुनिया की पांचवें नंबर की टीम जर्मनी शुक्रवार को फाइनल में अमेरिका से भिड़ेगी। निर्धारित समय में भारत के लिए दीपिका (15वें मिनट) और इशिका चौधरी (59वें मिनट) ने गोल किए। जर्मनी के लिए दोनों गोल चार्लोट स्टेपनहॉर्स्ट (27वें, 57वें) ने दागे।

अमेरिका ने कटाया ओलंपिक का टिकट, फाइनल में बनाई जगह


अमेरिका ने गुरुवार को यहां पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए शानदार प्रदर्शन की बदौलत पूर्व एशियाड चैंपियन जापान को 2-1 से हराकर एफआईएच महिला ओलंपिक क्वालीफायर के फाइनल में प्रवेश किया और पेरिस ओलंपिक में स्थान सुनिश्चित किया। जापान ने अमिरू शिमाडा के 38वें मिनट में किए गए गोल से बढ़त हासिल कर ली थी। लेकिन फिर अमेरिका ने एशले होफमैन (52वें मिनट) और एबिगेल टैमर (55वें मिनट) के पेनल्टी कॉर्नर से अंत में किए गए गोल की बदौलत जीत हासिल की। अमेरिका ने पेरिस ओलंपिक का टिकट कटाया क्योंकि इस टूर्नामेंट की शीर्ष तीन टीम इस साल के अंत में होने वाले महासमर में जगह बनाएंगी।

न्यूजीलैंड ने चेक गणराज्य को 2-0 से दी कड़ी शिकस्त

न्यूजीलैंड ने गुरुवार को यहां अपने से निचली रैंकिंग पर काबिज चेक गणराज्य को 2-0 से हराकर एफआईएच महिला ओलंपिक क्वालीफायर के पांचवें-छठे स्थान के क्लासीफिकेशन मैच में जगह बनाई। न्यूजीलैंड की टीम ने पूरे मैच में दबदबा बनाया लेकिन मैच के अंतिम तीन मिनट से पहले तक चेक गणराज्य की मजबूत रक्षात्मक पंक्ति को नहीं तोड़ सकी। न्यूजीलैंड के दबदबे का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने मैच में 10 पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए जबकि प्रतिद्वंद्वी टीम ऐसा तीन बार ही कर सकी। लेकिन इनका फायदा नहीं उठा सकी। पहले तीन क्वार्टर के सूखे के बाद न्यूजीलैंड ने 57वें मिनट में कैटी डोआर के मैदानी गोल से बढ़त बनायी। इसके बाद उसने हूटर बजने से तुरंत पहले सामंथा चाइल्ड के मैदानी गोल से बढ़त दोगुनी कर जीत हासिल की। न्यूजीलैंड अब शुक्रवार को पांचवें-छठे स्थान के लिए इटली से भिड़ेगा। जापान ने शुरू से ही आक्रामक हॉकी खेली जिससे उसे दूसरे ही मिनट में पहला पेनल्टी कॉर्नर मिल गया लेकिन टीम इस मौके का फायदा नहीं उठा सकी। अमेरिका ने कई बार सर्कल के अंदर सेंध लगाई लेकिन जापानी रक्षापंक्ति अडिग रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *