पत्नी का जन्मदिन भूलने पर जेल…

Spread the love

अलग अलग देशों में लागू हैं अजीबोगरीब कानून

नई दिल्ली। हर देश की अपनी-अपनी संस्कृतियां और परंपराएं हैं, जिनका लोग पालन करते हैं। हालांकि, कुछ देश ऐसे भी हैं, जहां पर ऐसे अनोखे और विचित्र कानून हैं, जिसके बारे में जानकर आपकी हंसी भी आएगी और हैरानी भी होगी। आइये आज जानते हैं ऐसे देशों में बारे में जानते हैं, जहां अजीबोगरीब कानून लागू हैं।
पत्नी का जन्मदिन भूलने पर सजा
आप भी इस बात से सहमत होंगे कि ज्यादातर पति अपनी पत्नी का जन्मदिन भूल जाते हैं। हालांकि, कुछ समय बाद पत्नियां इस बात को भूल जाती हैं और पति को माफ कर देती है, लेकिन समोआ में ऐसा नहीं है। यहां अगर पति अपनी पत्नी का जन्मदिन भूल जाए तो उसे इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ती है। दरअसल, यहां ऐसा करना अपराध माना जाता है और इसके लिए पति को 5 साल तक की जेल हो सकती है।
च्युइंग गम की बिक्री है गैरकानूनी
1992 से सिंगापुर में च्यूइंग गम की बिक्री पर प्रतिबंध लगा है। अगर कोई व्यक्ति इस नियम का उल्लंघन करता दिखता है तो उसे 2 साल तक की जेल की सजा और भारी-भरकम जुर्माना चुकाना पड़ सकता है। हालांकि, इस कानून में 2004 में थोड़ी ढील होते हुए च्यूइंग गम की चिकित्सा बिक्री की अनुमति दी गई थी, लेकिन इसे कहीं भी थूकने पर अभी-भी जुर्माना है।
बुद्ध की तरफ पीठ कर तस्वीर लेना है अपराध
श्रीलंका में बुद्ध की मूर्तियों की ओर पीठ करके तस्वीरें लेने को एक बड़ा अपराध माना जाता है। अगर आप ऐसा करते हैं तो पुलिस बुलाई जाती है। यहां पर आप बुद्ध के बगल में या किनारे खड़े होकर तस्वीरें ले सकते हैं, लेकिन इस दौरान आपका शरीर मूर्ति की तरफ होना चाहिए और सिर्फ सिर कैमरे की ओर घुमाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *