जंगली सुअर के शिकार मामले में 8 आरोपियों को जेल

Spread the love

नरहरपुर क्षेत्र में जंगली सुअर का शिकार करने का मामला आया सामने


कांकेर। परिक्षेत्र नरहरपुर के अंतर्गत ग्राम मारवाड़ी के आरोपी जंगली सुअर का शिकार किया था। वन विभाग को खबर मिलते ही वन विभाग की टीम ने आरोपियों के पास से अवशेष को जप्त किया और पूछताछ में शिकार करना स्वीकार करने पर वन विभाग ने प्रकरण को न्यायालय में प्रस्तुत किया, जहाँ आरोपियों को न्यायायिक रिमांड में जेल भेज दिया गया। जंगली सुअर का शिकार करके पकाकर खाने का मामला नरहरपुर परिक्षेत्र में पहली बार दर्ज हुआ है।


वन विभाग के उच्च अधिकारियों को मुखबिर से जानकारी मिली कि नरहरपुर परिक्षेत्र के अंतर्गत ग्राम मारवाड़ी और अन्य गाँव के युवकों ने 18 मार्च को जंगली सुअर का शिकार करके मटन को पकाकर खाए है। वन विभाग के उच्च अधिकारियों ने खबर मिलते ही नरहरपुर परिक्षेत्र की टीम को कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया। नरहरपुर की टीम 19 मार्च को पहुँचकर संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ किया। संदिग्धों ने वन विभाग की टीम को बताया कि 18 मार्च सोमवार को नरहरपुर विकासखंड के ग्राम मारवाड़ी से लगे वन विकास निगम के वन क्षेत्र में वन्य प्राणी जंगली सुअर का अवैध शिकार सरोज मण्डावी निवासी करियापहर एवं अन्य साथियों के द्वारा किया गया था, जिसे रात्रि में ही 11 बजे मुनेश यादव, नन्दलाल यादव एवं अरूण मण्डावी के द्वारा ग्राम मर्रामपानी को पास डबरी में ले जाकर जंगली सुअर को काटकर आपस में बांटकर मांस को पकाकर खा लिया था। वन विभाग की टीम ने 19 मार्च को सभी आरोपियों को हिरासत में लेकर उनके द्वारा बताए गए स्थान से वन्य प्राणी सुअर का अवशेष एवं वन्यप्राणी को मारने में उपयुक्त सामाग्री को जप्त कर वन अपराध प्रकरण क्रमांक 14777/20 दिनांक 19 मार्च वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 2, 9, 50, 51, 52 दर्ज किया गया।


दर्ज प्रकरण के तहत नरहरपुर विकासखंड के ग्राम मारवाड़ी निवासी 6, एक-एक आरोपी करियापरहर निवासी और भजनाहालारी निवासी आरोपी को उक्त धाराओं के तहत 20 मार्च को गिरफ्तार किया गया और उनके द्वारा बताए गए स्थल से जंगली सुअर के अवशेष को जप्त किया गया। सभी आरोपियों के बयान को भी दर्ज किया गया। सभी आरोपियों ने जंगली सुअर का शिकार करके पकाकर खानें की बात को स्वीकार किया है। वन विभाग की टीम को जंगली सुअर का शिकार करने का मामला इस क्षेत्र में पहली बार पकड़ में आया है। वन विभाग की टीम ने इस मामले में सभी संलिप्त आरोपियों को दबोचकर कार्यवाही किया गया।

शिकार करने में शामिल आरोपी

नरहरपुर परिक्षेत्र के वन परिक्षेत्र अधिकारी शंकर दास ने हरिभूमि से बात करते हुए बताया कि जंगली सुअर का शिकार करने में 8 आरोपियों ग्राम मारवाड़ी निवासी 29 वर्षीय मुनेश पिता बीरबल, 22 वर्षीय अनुज पिता ईश्वर, 35 वर्षीय अरूण पिता राजकुमार, 27 वर्षीय घुनेश पिता बीरबल, 22 वर्षीय शिवकुमार पिता श्यामलाल, 40 वर्षीय नन्दलाल पिता मंगल, करियापहर निवासी 40 वर्षीय सरोज पिता राजूराम, ग्राम भजनाहालारी निवासी 24 वर्षीय प्रहलाद पिता नवल को उनके गाँव से ही गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार आरोपियों को न्यायिक रिमांड में 20 मार्च को जेल भेजा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *