1200 जवानों ने घेरा जंगल, मुठभेड़ के बाद 12 नक्सलियों का शव बरामद

Spread the love

12 घंटे चला ऑपरेशन, बीजापुर, सुकमा व दंतेवाड़ा जिले के जवानों ने चलाया अभियान

जगदलपुर/बीजापुर। बीजापुर जिले के पीडिया जंगल में शीर्ष नक्सलियों के जमावाड़े की खूफिया इनपुट के बाद तीन जिले की फोर्स द्वारा नक्सल उन्मूलन अभियान चलाया गया। सुबह 6 बजे से 12 घंटे तक चली मुठभेड़ के बाद सुरक्षाबलों ने 12 नक्सलियों को ढेर कर दिया। जवानों ने मारे गए माओवादियों के शव के अलावा भारी मात्रा में हथियार व विस्फोटक बरामद किए हैं। सुरक्षाबलों ने नक्सलियों के अस्थाई कैम्प को ध्वस्त कर दिया है। बीजापुर जिले के गंगालुर थाना क्षेत्र के पीडिया स्थित जंगल में शुक्रवार की सुबह लगभग 6 बजे सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच हुई जबरदस्त मुठभेड़ में जवानों ने 12 नक्सलियों को मार गिराया है। इस दौरान जंगल मे मौजूद कई बड़े नक्सली लीडरों को जवानों ने घेर रखा था।
तीन तरफ से की गई थी घेराबंदी, फंसे नक्सली : 12 घंटे चले ऑपरेशन के दौरान 12 सौ जवानों ने नक्सलियों को तीन तरफ से घेराबंदी की थी। इन जवानों ने पूरे इलाके को घेरकर रखा था, जिससे नक्सली इस इलाके में बुरी तरह से फंसे हुए थे। इससे पूर्व कांकेर जिले के माड़ इलाके में हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने 29 नक्सलियों को ढेर कर दिया और सभी के शव बरामद कर लिए गए थे। इनमें नक्सली लीडर शंकर राव भी शामिल था।

सीएम साय बोले- मजबूती से लड़ रहे लड़ाई
रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने सुरक्षा जवानों की कामयाबी पर उनको बधाई दी है। उन्होंने कहा कि आज बीजापुर जिले के गंगालूर क्षेत्र के पीडिया थाना क्षेत्र के अंतर्गत नक्सलियों के साथ हुए मुठभेड़ में हमारे सुरक्षाबलों को भारी सफलता मिली है। जब से हम लोग सरकार में आए हैं नक्सलवाद के खिलाफ मजबूती से लड़ाई लड़ रहे हैं। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और गृहमंत्री अमित शाह जी चाहते हैं कि प्रदेश से नक्सलवाद समाप्त हो। डबल इंजन की सरकार होने के कारण इसका लाभ हमको मिल रहा है।
करीब 150 नक्सलियों के मौजूदगी की मिली थी सूचना
एसपी जितेन्द्र यादव ने बताया की जवानों को गंगालूर थाना क्षेत्र के पीडि़या इलाके में नक्सलियों के टॉप हार्डकोर नक्सली कमांडर एसजेडसी लिंगा, पापाराव, दरभा डिविजन एसजेडसी चैतू, पीएलजीए कंपनी कमाण्डर वेल्ला के अलावा प्लाटून 13, गंगालूर एरिया कमेटी सचिव दिनेश पोडि़यम एवं अन्य लगभग 150 नक्सलियों के मौजूद होने की सूचना मिली थी। खूफिया इनपुट के मुताबिक नक्सलियों की इस जमावाड़े में डीकेएसजेडसी, डीवीसीएम व एसीएम कैडर के बड़े नक्सली के मौजूद होने की सूचना के बाद ऑपरेशन लांच किया गया था। इस सूचना के बाद दंतेवाड़ा, सुकमा व बीजापुर डीआरजी के अलावा बस्तर फाइटर, एसटीएफ, कोबरा 210, 202, 85 सीआरपीएफ के 12 सौ जवानों ने संयुक्त अभियान चलाया। पीडिया के जंगलों में शुक्रवार की सुबह हुई जबरदस्त मुठभेड़ में जवानों ने 12 नक्सलियों को ढेर करने में सफलता हासिल की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *