शहर में 1500 पुलिस बल तैनात, प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद, छत्तीसगढ़ को देंगे कई सौगात

Spread the love


रायपुर।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 जुलाई को रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में आमसभा को संबोधित करेंगे। इस अवसर पर श्री मोदी 7500 करोड़ रूपए की सौगात भी देंगे। पीएम मोदी जनता से जुड़े हाईवे, रेलवे और स्वास्थ्य से जुड़े प्रोजेक्ट लॉन्च करेंगे, और फिर जनसभा को संबोधित करेंगे। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव के मुताबिक इस सभा को विजय संकल्प जनसभा नाम दिया गया है। पीएम मोदी सुबह 10ः45 बजे रायपुर पहुंचेंगे। रायपुर एयरपोर्ट से प्रधानमंत्री हेलिकॉप्टर के जरिए साइंस कॉलेज के ग्राउंड में पहुंचेंगे। नरेंद्र मोदी करीब 2 घंटे रायपुर में रहेंगे 12ः40 के आसपास रायपुर से यूपी के गोरखपुर के लिए रवाना हो जाएंगे।

छत्तीसगढ़ को पीएम मोदी देंगे यह सौगात

0 रायपुर में करीब 7500 करोड़ रुपए की अलग-अलग परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।
0 छत्तीसगढ़ में पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।
0 रायपुर में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।
0 जबलपुर-जगदलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।
0 रायपुर-विशाखापट्टनम कॉरिडोर के 6 लेन की आधारशिला भी रखेंगे।

आठ लेयर में होगी सुरक्षा व्यवस्था

प्रधानमंत्री के आगमन को देखते हुए चाक चौबंद व्यवस्था की जा रही है। पुलिस ने दो दिन पहले पूरे शहर में 1500 पुलिस बल तैनात कर दिए हैं। केंद्र से हाई सिक्योरिटी इंतजाम के लिए पहुंची एसपीजी की यूनिट ने भी कमान संभाल ली है। पीएम की सुरक्षा के लिए 6 स्नाइपर भी बुला लिए हैं। सभास्थल के आसपास वॉच टॉवर बनाया जा रहा है। एसपीजी की स्पेशल ऑपरेशनल टीम के स्नाइपर संदिग्धों पर नजर रखेंगे। अचूक निशानेबाज की टीम यहां से मोर्चा संभालेगी। लोकल पुलिस ने एसपीजी को जगह उपलब्ध करा दी है। एक अफसर के मुताबिक पीएम के लिए 8 लेयर की सुरक्षा व्यवस्था होगी। एसपीजी के जवान आधुनिक हथियारों जैसे एफएनएफ-2000, असॉल्ट राइफल, स्वचालित बंदूकें और कुछ खतरनाक पिस्तौल जैसे 17-एम से लैस होकर सुरक्षा संभालेंगे। पहले लेयर में एसपीजी के कमांडो मोर्चा संभालेंगे। इनकी संख्या 80 के आसपास बताई जा रही है। पीएम के आने के चार दिन पहले 53 एसपीजी कमांडो सुरक्षा का जायजा लेने पहुंचे थे। मुख्य कार्यक्रम के दिन इनकी संख्या और बढ़ेगी। दूसरी तरफ लोकल स्तर पर चाक चौबंद व्यवस्था जारी है। बुधवार को आईजी अजय यादव ने आईपीएस, सीपीएस और करीब डेढ़ सौ इंस्पेक्टरों के लिए सुरक्षा निर्देश जारी करते हुए व्यवस्था बनाने को कहा। इस बीच पुलिस ने दो दिन जिले में संचालित सभी होटल, रेस्टोरेंट को रात 11 बजे के बाद बंद कराने का भी निर्णय लिया। होटलों, लॉज में सघन जांच के निर्देश दिए गए हैं।

 

बैठक लेकर आईजी ने अफसरों से ली रिपोर्ट

बुधवार को विशेष बैठक लेकर आईजी अजय यादव ने ड्यूटी पर तैनात आईपीएस व सीपीएस लेवल के अफसरों से सुरक्षा व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। इस दौरान पीएम की सुरक्षा के लिए तैयार किए जा रहे सभी लेयर के लिए एक दिन पहले ड्यूटी फिक्स करने निर्देश दिए। आईजी ने बताया, लोकल स्तर पर सभी जगहों पर जांच के निर्देश दिए हैं। नए फिक्स पाइंट बनाकर वाहनों की जांच और मुसाफिरों के ठहरने वाले स्थलों की पड़ताल तेज कर दी गई है।

एसपीजी के अलावा स्पेशल टीमें

अचूक निशानेबाज (स्नाइपर) की तैनाती के लिए पोजिशन तय होग गया है। इसके अलावा पीएम की सुरक्षा के लिए बम निरोधक दस्ता (बीडीएस) और एंटी सबोटाज की टीमें भी पहुंच चुकी हैं। एसपीजी की टीम ने पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर सुरक्षा-व्यवस्था को भी परखा है। चारों तरफ मल्टी-लेयर सिक्योरिटी कवर बनाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *