डब्लूपीएल ऑक्शन : काशवी गौतम 2 करोड़ में बिकीं

Spread the love

मुंबई। विमेंस प्रीमियर लीग के सीजन-2 के लिए शनिवार को मुंबई में ऑक्शन हुआ। करीब साढ़े तीन घंटे चली निलामी में 30 खिलाड़ी बिकीं, जिनमें 9 विदेशी और 21 भारतीय प्लेयर्स शामिल रहीं। भारत की अनकैप्ड प्लेयर काशवी गौतम ने सभी को चौंकाया, वे ऑक्शन में सबसे महंगी खिलाड़ी रहीं। जबकि वेस्टइंडीज की लिजेंडरी प्लेयर डिएंड्रा डोटिन और इस साल बिग बैश लीग में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहीं चमारी अटापट्टू अनसोल्ड चली गईं। स्कॉटलैंड की कप्तान कैथरीन ब्रायस को भी खरीदार मिल गया।
काशवी गौतम : 2 करोड़
काशवी गौतम इस सीजन के ऑक्शन में सबसे महंगी भारतीय प्लेयर रहीं। उन्हें गुजरात जायंट्स ने 2 करोड़ रुपए में खरीदा। काशवी राइट हैंड फास्ट बॉलर है, और बल्लेबाजी में लोअर ऑर्डर पर बड़े शॉट्स भी लगा लेती है। काशवी के नाम डोमेस्टिक क्रिकेट में 10 विकेट हॉल हैं। चंडीगढ़ से खेलने वाली काशवी ने अंडर-19 वनडे गेम में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ अकेले 10 विकेट लिए थे। काशवी ने विमेंस टी-20 चैलेंज का एक सीजन भी खेला है। इसमें वे स्मृति मंधाना की टीम ट्रेलब्लेजर्स में थी।
वृंदा दिनेश 1.30 करोड़
कर्नाटक से डोमेस्टिक क्रिकेट खेलने वाली वृंदा दिनेश इस साल ऑक्शन में एक करोड़ का आंकड़ा पार करने वाली पहली अनकैप्ड प्लेयर बनी। उन्हें यूपी वॉरियर्ज ने 1.3 करोड़ रुपए में टीम में शामिल किया। 22 साल की वृंदा इंडिया-ए टीम की हिस्सा हैं, बैटिंग में पावर हिटिंग उनकी नैचरल एबिलिटी है।
इस साल जून में वृंदा को हांगकांग में आयोजित ्रष्टष्ट इमर्जिंग एशिया कप के स्क्वाड में शामिल किया गया था। यहां उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 29 बॉल में 36 रन की पारी खेली और भारत की जीत में अहम रोल निभाया। वृंदा की शानदार परफॉर्मेंस के साथ ही उनकी ङ्खक्करु में एंट्री का सबसे बड़ा कारण ट्रायल्स रहे। पहले सीजन के बाद ङ्खक्करु टीमों ने ऑफ सीजन में ट्रायल्स रखे थे, जिसमें वृंदा भी शामिल हुई थी। हिस्सा लेने के कारण टैलेंट हंट स्काउट्स का ध्यान वृन्दा पर गया और ऑक्शन में उनको इसका फायदा मिला। इस साल उन्होंने डोमेस्टिक वनडे टूर्नामेंट में भी अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया। सीनीयर वनडे कॉम्पिटिशन में वृंदा टॉप-3 रन स्कोरर रहीं। उन्होंने 11 इनिंग्स में 477 रन बनाए।
कैथरिन ब्रायस : 10 लाख
कैथरिन ब्रायस ङ्खक्करु इतिहास में एसोसिएट नेशन से खेलने वाली दूसरी खिलाड़ी होंगी। इससे पहले अमेरिका की तारा नॉरिस पहले सीजन में दिल्ली कैपिटल्स से खेली थीं। स्कॉटलैंड की ब्रायस को गुजरात जायंट्स ने बेस प्राइस 10 लाख रुपए में खरीदा। ब्रायस ऑलराउंडर हैं, और इंटरनेशनल क्रिकेट में उनका ट्रैक रिकॉर्ड भी शानदार हैं। इस कारण गुजरात ने उनपर दांव लगाया। कैथरिन ब्रायस को 2020 में ढ्ढष्टष्ट एसोसिएट विमेंस प्लेयर ऑफ द डेकेड मिला था यानी पिछले 10 सालों की बेस्ट एसोसिएट प्लेयर। उन्होंने 2018 में टी-20 इंटरनेशनल में डेब्यू किया था। टी-20 में उनके नाम 40 मैच में 1020 रन है, जिसमें 8 अर्धशतक शामिल हैं। साथ ही बॉलिंग में उन्होंने 40 मैचों में 37 विकेट लिए हैं।
सरप्राइज क्यों- एसोसिएट नेशन की खिलाड़ी हैं। उनके कॉम्पिटिशन में अमेरिका की तारा नॉरिस थी, जो कि उनकी ही तरह फास्ट बॉलर ऑलराउंडर थी। तारा के आगे कैथरिन के चयन की उम्मीदें नहीं थी। लेकिन तारा अनसोल्ड रहीं और ब्रायस को गुजरात जायंट्स ने अपनी टीम में शामिल कर लिया।
चमारी अटापट्टू : अनसोल्ड
श्रीलंका की चमारी अटापट्टू को लगातार दूसरी बार ङ्खक्करुऑक्शन में कोई खरीदार नहीं मिला। 2023 में इंटरनेशनल क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन अटापट्टू की ङ्खक्करु में दावेदारी मजबूत कर रहीं थी।
अटापट्टू ने न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रीलंका की पहली वनडे सीरीज जीत में दो नाबाद शतक लगाए। वहीं, न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 में 47 गेंदों में नाबाद 80 रन बना कर अपनी टीम को पहली जीत दिलाई। उन्होंने इंग्लैंड पर भी टीम की पहली टी-20 सीरीज जीत में अहम भूमिका निभाई थी। इंटरनेशनल क्रिकेट में अटापट्टू के फॉर्म को देखते हुए विमेंस बिग बैश की टीम सिडनी थंडर्स ने लीग में उन्हें खेलने का मौका दिया था। इस सीजन उन्होंने 15 मैचों में कुल 552 रन बनाए और टूर्नामेंट में दूसरी टॉप स्कोरर रहीं थी। ङ्खक्चक्चरु में बल्लेबाजी के साथ ही उन्होंने बॉलिंग से भी प्रभावित किया और 6.83 की इकोनॉमी से रन देकर 9 विकेट लिए।
डिएंड्रा डोटिन 7 अनसोल्ड
वेस्टइंडीज की डिएंड्रा डोटिन का अनसोल्ड रहना शॉकिंग है। डोटिन फास्ट बॉलर ऑलराउंडर हैं और उन्हें पिछले सीजन गुजरात जायंट्स ने 60 लाख में खरीदा था, लेकिन वे चोट के कारण पूरा सीजन मिस कर गई। डोटिन 2010 में विमेंस इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट में सेंचुरी जमाने वाली पहली बैटर बनी थीं। उन्होंने 2018 में महिला टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *