भारी बारिश की चेतावनी

Spread the love

छह जिलों में ऑरेंज व आठ जिलों में यलो अलर्ट

रायपुर। प्रदेश में मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। प्रदेश के कई जिलों के लिए यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 27 जून को सुबह 8:30 बजे तक प्रदेश के बिलासपुर, पेंड्रा, मुंगेली, दुर्ग, बेमेतरा और कबीरधाम जिलों में भारी से अतिभारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ऑरेंज अलर्ट उन इलाकों में जारी किया जहां जाता है, जहां मूसलाधार बारिश की आशंका होती है वहीं यलो अलर्ट भारी बारिश के लिए जारी किया जाता है।
वहीं रायगढ़ जिले में एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी वर्षा होने की संभावना है। जबकि कोरिया, कोरबा, जांजगीर, रायपुर, महासमुंद, बालोद, राजनांदगाव और बीजापुर जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है, यहां गरज चमक के साथ भारी बारिश हो सकती है। 27 जून सुबह 8:30 से 28 जून रात 8:30 बजे तक प्रदेश के बिलासपुर, पेंड्रा, मुंगेली, राजनांदगाव और कबीरधाम जिलों में एक दो स्थानों पर और कांकेर जिले में एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी बारिश की भी संभावना जतायी गई है। रायपुर में लगातार रुक-रुककर हो रही बारिश के चलते जोन क्रमांक 4 के अन्तर्गत आने वाले पं. रविशंकर शुक्ल वार्ड क्रमांक 35 के क्षेत्र में गौरा गौरी चौक पर पुराना बरगद का वृक्ष टूट कर एक मकान पर गिर गया। इस वजह से हां का हाईटेंशन तार भी टूट गया, जिससे वहां की लाइट सुबह 7:00 बजे से बंद हो गई थी। बाद में उसे चालू कराया गया है।
मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया है कि देश में मानसून को आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई है। अगले दो दिनों में गुजरात के कुछ और भाग, राजस्थान के कुछ और भाग, हरियाणा के बचे हुए हिस्से और पंजाब के बचे हुए हिस्से में पहुंचने की संभावना है। एक पूर्व-पश्चिम द्रोणिका उत्तर-पश्चिम राजस्थान से उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक छत्तीसगढ़ होते हुए 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। प्रदेश में कल 27 जून को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने और गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। भारी बारिश का क्षेत्र मुख्यत: पश्चिमी बिलासपुर संभाग जिले और दुर्ग संभाग के उत्तरी जिले रहने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *