बरसात के दिनों में ये चीजें खाने से बचें

Spread the love

बरसात के मौसम में हम सभी का भोजन प्रभावित हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की आपको बरसात में क्या नहीं खाना चाहिए। मानसून का सीजन आते ही सबसे अधिक कुछ प्रभावित होता है, तो वो है हमारी हेल्थ और हमारा खाना। इस मौसम में हम सभी को चटपटा, मसालेदार और गरमा- गरम खाना खाने का मन होता है। सामान्यतः: लोग बरसात के मौसम में गरम और मसालेदार भोजन का ही सेवन करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसा करना हमारी सेहत के लिए कितना हानिकारक है। मानसून के मौसम में गरम और मसालेदार भोजन करने से हम कई प्रकार की बीमारियों से ग्रसित हो सकते हैं, जिसमें हमारे हेल्थ में काफी गिरावट हो सकती है, इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि मानसून के सीजन में हमें क्या नहीं खाना चाहिए।

स्ट्रीट फूड : आज के समय में हर आयु वर्ग के लोगों को स्ट्रीट फूड खाना काफी पसंद होता है। कुछ ऐसे लोग भी होते हैं, जो प्रतिदिन स्ट्रीट फूड खाना पसंद करते हैं, जो आपकी सेहत के लिए सही नहीं है। आपको बता दें कि बरसात के मौसम में आपको स्ट्रीट फूड को बिल्कुल ही नहीं खाना चाहिए। इस समय स्ट्रीट फूड पूरी तरह से हाइजेनिक नहीं होते हैं और न ही इन्हें सही ढंग से बनाया ही जाता है, जिस वजह से ये प्रदूषित पहले से होते ही हैं और बरसात के वजह से और हो जाते हैं। हमें बरसात में पकोड़े, समोसे, चाट और ऐसे तमाम स्ट्रीट फूड के सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि ये हमारे पाचन के लिए ठीक नहीं होते हैं। रिपोर्ट्स की मानें, तो हमें तेल में डीप फ्राई किया हुआ भोजन करने से बचना चाहिए। इसकी वजह से हमें ब्लोटिंग होने की संभावना बढ़ सकती है।

डेयरी प्रोडक्ट्स : मानसून के समय ह्यूमिडिटी और ठीक से रेफ्रिजरेशन के वजह से डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना सेफ नहीं होता है। पनीर, दही, कच्चा दूध जैसे नॉन पाश्चुराइज डेयरी प्रोडक्ट में अनेकों हानिकारक बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होता है, जिसके वजह से हम कई प्रकार की बीमारियों के शिकार हो सकते हैं।
सीफूड से बचें : अगर आप भी सी फूड लवर हैं, तो आपको मानसून के मौसम में इससे परहेज करना होगा, क्योंकि बरसात के मौसम में नालियों का पानी, मल-मूत्र और सभी अपशिष्ट पदार्थ तालाबों, नदियों और समुद्र में जाता है, जिसकी वजह से पानी में रहने वाले जीव भी दूषित हो जाते हैं और जब आप बरसात के मौसम में इनका सेवन करते हैं, तो आपका स्वास्थ्य के बिगड़ने का खतरा बढ़ जाता है। इस वजह से आपको सी फूड के सेवन से बचना चाहिए।


पत्तेदार सब्जियां : बरसात के मौसम में हम सभी को पत्तेदार सब्जियों के सेवन से बचना चाहिए। पत्तेदार सब्जियों में, जैसे- पालक, सलाद और बंद गोभी को काफी हेल्दी माना जाता है, लेकिन मानसून के समय में ह्यूमिडिटी और पानी जमा रहने की वजह से ये सब्जियां प्रदूषित हो जाती हैं और इन सब्जियों में बैक्टीरिया और पैरासाइट जल्दी आ जाते हैं, जो पाचन संबंधी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ा सकती हैं। अगर आपको पत्तेदार सब्जियों को खाना ही है, तो इन्हें बढ़िया से धोकर ही पकाएं और खाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *