नगरनार स्टील प्लाण्ट में ब्लास्ट फर्नेस मां दंतेश्वरी प्रज्ज्वलित

Spread the love

जगदलपुर। नगरनार स्टील प्लांट में भारत के दूसरे सबसे बड़े ब्लास्ट फर्नेस को शनिवार को अमिताव मुखर्जी सीएमडी (अतिरिक्त प्रभार) और निदेशक (वित्त) एनएमडीसी स्टील लिमिटेड ने प्रज्वलित किया। इस धमन भट्टी का नाम बस्तर की आराध्य देवी माँ दंतेश्वरी के नाम पर रखा गया है।
नगरनार स्टील प्लांट की इस ब्लास्ट फर्नेस की मात्रा 4506 एमएक्स है जो प्रति दिन औसतन 9500 टन हॉट मेटल (गर्म धातु) का उत्पादन करने की क्षमता रखती है। अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी से इस भट्टी का डिजाइन नीदरलैंड की डेनिएली कोरस बीवी ने किया है और इसके निर्माण का जिम्मा टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड ने उठाया था। इस प्रयास को इस मुकाम तक पहुंचाने में मेकॉन लिमिटेड ने सलाहकार के रूप में योगदान दिया है।
अमिताव मुखर्जी सीएमडी (अतिरिक्त प्रभार) एनएसएल ने एनएसएल, मेकॉन की टीम द्वारा किए गए सामूहिक प्रयासों की सराहना की और इस ऐतिहासिक उपलब्धि को हासिल करने में सेल, आरआईएनएल, जेएसडब्ल्यू और जेएसपीएल और सभी हितधारकों द्वारा दिए गए समर्थन का आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि कोक और अन्य सामग्रियों की उपस्थिति में ब्लास्ट फर्नेस में गर्म धातु का उत्पादन करने के लिए लौह अयस्क को 1000 डिग्री से अधिक उच्च तापमान पर पिघलाया जाता है। ब्लास्ट फनेस की आज की ब्लो-इन गतिविधि प्रारंभिक बोझ भरने के बाद की गई जिसमें कोक, सिटर, लौह अयस्क और फलक्स शामिल है। उन्होंने बताया कि ब्लास्ट फर्नेस की पहली ‘टैपिंगÓ अगले 36-40 घंटों में होने की उम्मीद है, जब पहली बार नगरनार स्टील प्लांट से हॉट मेटल बहेगा। ब्लास्ट फर्नेस से उत्पादित गर्म धातु को स्टील मेल्टिंग शॉप में संसाधित किया जाता है और अंतत: हॉट रोल्ड कॉइल्स का उत्पादन करने के लिए थिन स्लैब कास्टर और हॉट स्ट्रिप मिल में डाला जाता है।
इस अवसर पर एनएमडीसी के सभी कार्यात्मक निदेशक दिलीप कुमार मोहंती, निदेशक (उत्पादन), एनएसएल, वी सुरेश, निदेशक (वाणिज्यिक), एनएसएल, विनय कुमार, निदेशक (तकनीकी), एनएसएल और बी. विश्वनाथ, मुख्य सतर्कता अधिकारी, एनएसएल, के प्रवीण कुमार, कार्यकारी निदेशक, एनएसएल और एस. के. वर्मा, मेकॉन लिमिटेड के निदेशक वाणिज्यिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *