अजीत अगरकर बन सकते हैं नए चीफ सिलेक्टर

Spread the love

कमिटी मेंबर बनने के लिए अप्लाई किया
दिल्ली कैपिटल्स का असिस्टेंट कोच पद छोड़ा

नई दिल्ली। भारतीय टीम के पूर्व तेज अजीत अगरकर टीम इंडिया के नए चीफ सिलेक्टर बन सकते हैं। उन्होंने नेशनल सिलेक्शन कमिटी मेंबर बनने के लिए वेस्ट जोन से अप्लाई किया है। ढ्ढक्करु फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स ने भी उन्हें असिस्टेंट कोच के पद से रिलीज कर दिया। मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के मेंबर्स ने भी कन्फर्म किया कि अगरकर ने सिलेक्शन कमिटी मेंबर बनने के लिए अप्लाई किया है। सबसे पहले देखें दिल्ली कैपिटल्स की सोशल मीडिया पोस्ट। इसी पोस्ट के बाद अगरकर के सिलेक्शन कमिटी मेंबर बनने की खबरें तेजी से बढ़ने लगीं। दिल्ली कैपिटल्स ने गुरुवार को यह सोशल मीडिया पोस्ट की। इसके माध्यम से टीम ने अजीत अगरकर और शेन वॉटसन को 2 साल तक असिस्टेंट कोच रहने के लिए धन्यवाद दिया। टीम ने इनका पद रिन्यू नहीं किया।
दिल्ली कैपिटल्स ने गुरुवार को यह सोशल मीडिया पोस्ट की। इसके माध्यम से टीम ने अजीत अगरकर और शेन वॉटसन को 2 साल तक असिस्टेंट कोच रहने के लिए धन्यवाद दिया। टीम ने इनका पद रिन्यू नहीं किया।
अगरकर चीफ सिलेक्टर पद के सबसे बड़े दावेदार होंगे
45 साल के अगरकर कमिटी मेंबर बने तो वह चीफ सिलेक्टर बनने के प्रमुख दावेदार होंगे। उन्होंने भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में 221 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। चीफ सिलेक्टर की पोस्ट चेतन शर्मा के इस्तीफे के बाद से खाली है। शर्मा ने इसी साल फरवरी ने मीडिया चैनल के स्टिंग ऑपरेशन में फंसने के बाद पद छोड़ा था।
नॉर्थ जोन का पद खाली था,अगरकर वेस्ट जोन से
चेतन शर्मा नॉर्थ जोन से थे, ऐसे में नया सिलेक्टर भी इसी जोन से होना था। लेकिन टीम इंडिया के सिलेक्शन कमिटी मेंबर्स पद के लिए क्चष्टष्टढ्ढ इन नियमों को मानने के लिए बाध्य नहीं है। महाराष्ट्र क्रिकेट असोसिएशन के अधिकारी ने भी बताया कि कमिटी मेंबर्स के पांचों सिलेक्टर्स एक ही जोन से भी हो सकते हैं। अगरकर के सिलेक्ट होने पर वेस्ट जोन से 2 उम्मीदवार हो जाएंगे, फिलहाल सलील अंकोला भी वेस्ट जोन से ही नेशनल सिलेक्शन कमिटी का हिस्सा हैं। उनके अलावा ईस्ट जोन से शिव सुंदर दास, साउथ से एस शरथ और सेंट्रल जोन से सुब्रोतो बनर्जी कमिटी का मेंबर्स हैं। चेतन शर्मा के बाद शिव सुंदर दास को इंटरिम सिलेक्टर बनाया गया, उनकी लीडरशिप में ही कमिटी ने वेस्टइंडीज दौरे की टीम भी चुनी।
60 साल की उम्र सीमा हटाई
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खत्म होने के बाद बीसीसीआई ने सिलेक्टर पद के लिए एप्लीकेशन मांगे। पद के लिए उम्र सीमा को हटा दिया गया, पहले 60 साल से ज्यादा के उम्मीदवार ही सिलेक्टर बन सकते थे। उम्र सीमा हटने के बाद ही 45 साल के अगरकर ने अप्लाई किया। उम्र के अलावा अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों का भारत के लिए 7 टेस्ट, 30 फर्स्ट क्लास मैच या 10 वनडे और 20 फर्स्ट क्लास मैच खेले होना भी जरूरी है। साथ ही उम्मीदवारों ने कम से कम 5 साल पहले क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया हो। अगरकर ने 2013 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट से रिटायरमेंट लिया, इसीलिए वह चीफ सिलेक्टर पद पर अप्लाई करने के लिए एलिजिबल हैं। अजीत अगरकर ने भारत के लिए 221 इंटरनेशनल मैच खेले। उन्होंने 2013 में घरेलू क्रिकेट से संन्यास लिया। अजीत अगरकर ने भारत के लिए 221 इंटरनेशनल मैच खेले। उन्होंने 2013 में घरेलू क्रिकेट से संन्यास लिया। जुलाई के पहले सप्ताह में जारी हो सकता है नाम वनडे वर्ल्ड कप के अहम साल को देखते हुए बीसीसीआई चीफ सिलेक्टर के हाई प्रोफाइल पद पर भविष्य की सोच रखने वाले उम्मीदवार को ही सिलेक्ट करना चाहता है। सिलेक्टर पद पर अप्लाई करने की आखिरी तारीख 30 जून है, वहीं क्चष्टष्टढ्ढ 7 जून को एनुअल मीटिंग करेगा। ऐसे में जुलाई के पहले सप्ताह तक नए चीफ सिलेक्टर का नाम सामने आ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *