अंबानी की एक और कंपनी लिस्टिंग को तैयार निवेशकों में रिलांयस का शेयर खरीदने की होड़

Spread the love

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज अपनी फाइनेंशिल सर्विसेज कंपनी रिलायंस स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट्स का डीमर्जर करने जा रही है। जिसके चलते रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में तूफानी तेजी आई है। सप्ताह के पहले कारोबारी दिन रिलायंस के शेयर करीब 4.50 प्रतिशत की तेजी के साथ 2755 रुपए के पार पहुंच गए। यह शेयर का ऑल टाइम हाई भाव है। शेयरों में तेजी की वजह से कंपनी का मार्केट कैप 18.50 लाख करोड़ रुपए को टच कर गया। यह मार्केट कैप के लिहाज से नया मुकाम है। बता दें कि रिलायंस मार्केट कैपिटल के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी है।
जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के रूप में होगी सूचीबद्ध
दरअसल तेजी की वजह रिलायंस ने अपने फाइनेंशियल सर्विसेज के वेंचर को रिलायंस स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड (आरएसआईएल) में विभाजित करने और इसका नाम बदलकर जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (जेएफएसएल) के रूप में सूचीबद्ध करने का ऐलान किया था। इसके लिए शनिवार को रिकॉर्ड तिथि तय कर दी गई।
नए कंपनी का शेयर आवंटन 20 जुलाई को
रिलायंस ने कहा कि जहां कंपनी को अलग करने की प्रभावी तारीख एक जुलाई तय की गई है, वहीं नई कंपनी के शेयर आवंटित करने के लिए 20 जुलाई की तारीख निर्धारित की गई है। रिलायंस के प्रत्येक शेयरधारक को मूल कंपनी के एक शेयर पर नई फर्म का एक शेयर मिलेगा। यह कंपनी उपभोक्ताओं और कारोबारियों को संपत्ति के आंकड़ों के विश्लेषण के आधार पर ऋण देगी। बाद में यह बीमा, भुगतान, डिजिटल ब्रोकिंग और परिसंपत्ति प्रबंधन सेवाएं भी देगी।

कुछ ही मिनटों में कमाए 80800 करोड़ से ज्यादा
कंपनी के शेयरों में इजाफे की वजह से कंपनी के मार्केट में तेजी देखने को मिल चुकी है। आंकड़ों के अनुसार कंपनी का शेयर जब 2,755 रुपए पर पहुंचा तो कंपनी का मार्केट कैप 18,63,858.21 करोड़ रुपए पर आ चुका था। जबकि शुक्रवार को कंपनी के मार्केट कैप 17,83,043.16 करोड़ रुपए पर था। इसका मतलब है कि कंपनी के मार्केट कैप में 80,800 रुपए से ज्यादा का इजाफा हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *