सीमेंट में पचास रुपये प्रति बोरा दाम बढ़ाना कमीशनखोरी का प्रमाण : हेमंत

Spread the love

कांकेर । भाजपा सरकार में जनता को लूटने की खुली छूट है सीमेंट का मूल्य अचानक 260 से 50 रुपया बढ़ा कर 310 रूपए प्रति बोरा कर दिया गया है । जिला पंचायत अध्यक्ष हेमंत कुमार ध्रुव ने जिला कांग्रेस द्वारा आयोजित पत्रकार वार्ता में उन्होंने कहा कि सीमेंट की कीमत में अचानक एक चौथाई की भारी भरकम वृद्धि भाजपा सरकार के कमीशनखोरी और
मुनाफाखोरी का प्रमाण है।
सीमेंट उत्पादन के लिए तमाम कच्चा माल, लाइमस्टोन हमारा, कोयला हमारा, जमीन हमारी, बिजली
हमारी और हमें ही महंगे दामों पर सीमें ट खरीदने के लिए मजबूर कर रही है । छत्तीसगढ़ सीमेंट का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य है, यहां हर माह लगभग 30 लाख टन से अधिक सीमेंट का उत्पादन होता है पहले केंद्र की मो दी सरकार 28 प्रतिशत का भारी भरकम जीएसटी लगाया और अब साय सरकार के सरंक्षण में कीमतो मे अचानक बढ़ोत्तरी जनता के साथ अन्याय है । हर सर पर छत का वादा करके सरकार में आयी भारतीय जनता पार्टी के शासन में भवन निर्माण की सामग्रीयों में लगातार बेतहाशा वृद्धि हो रही है, रेत के दाम पिछले 9 महीने में चार गुना बढ़ गए, स्टील की कीमतें दुगना हो गई है और अब सीमेंट के दाम में 50 रूपए प्रति बारी की वृद्धि से गरीबों और मध्यमवर्गीय परिवारों के अपने घर के सपनों पर करनी चोट है । पीएम आवास योजना पर भी विपरीत असर पड़ेगा। जिला कांग्रेस महामंत्री सुनील गोस्वामी ने कहा कि देश और प्रदेश के विकास, इंफ्रास्ट्रक्चर, निर्माण में सीमेंट एक अहम घटक है सीमेंट के दाम में वृद्धि से न केवल निजी बल्कि सरकारी प्रोजेक्ट में भी निर्माण लागत बढ़ जाएगी, पुल पुलिया, बांध, सीसी रोड, भवन निर्माण कार्य प्रभावित होंगे रियल एस्टेट सेक्टर मे भी नकारात्मक प्रभाव निश्चित है।
रोजगार पैदा करने में कृषि के बाद रियलस्टेट दूसरा सबसे बड़ा सेक्टर है , सीमेंट की कीमत में अचानक वृद्धि से रियल एस्टेट व्यवसाय की कमर टूट जाएगी, लाखों की संख्या में लोग बेरोजगार हो जायेंगे । पूर्ववर्ती कांग्रेस की सरकार के समय सीमेंट, स्टील, रेत के दाम नियंत्रित था अब भाजपा सरकार के अनुचित सरंक्षण में सीमेंट कंपनियां निरंकुश हो चुकी है जनता को लुटने का कोई अवसर डबल इंजिन की सरकार नहीं छोड़ रही है।
क्रूड ऑयल इंटरनेशनल मार्केट में आज 2014 की तुलना में लगभग आधा है, फिर भी डीजल और पेट्रोल के दाम दुगुना वसूला जा रहा है, भूखडों के रजिस्ट्री मे 30 प्रतिशत की छूट प्रदेश की भाजपा सरकार ने खत्म कर दिया है बिजली का बिल दुगुना ने लगा है और अब सीमेट की कीमते बढ़ाकर चारो तरफ से महंगाई की मार जनता पर पड़ रही है।
कांग्रेस पार्टी यह मांग करती है कि सीमेंट पर 50 रूपए प्रति बाेरी की भारी भरकम मूल्य वृद्धि वापस ले, और सीमेंट काे आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत कमाेडिटी की तय सूची में शामिल करें। इस दौरान मुख्य रूप से हेमंत ध्रुव, सुनील गोस्वामी,मकबूल खान,मनोज जैन, याशीन कराणी, नरेश बिछिया, मतीन खान,इशहाक अहमद खान,अजय रेणु, राजू दुबे, खोमेंद्र उइके सुरेश नाग, विनय सिंह ठाकुर, शेष गजबिये, शिवांकित श्रीवास्तव, रोशन आरा, यास्मीन खान, मृदुला भास्कर, चमन साहू, दिलीप नाग, लोमेन्द्र यादव, शदाब खान, तारस सिन्हा, तौहीद खान सहित अन्य कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *