बिरनपुर डबल मर्डर : जमानत पर रिहा हुए 15 आरोपियों का विधायक ईश्वर साहू ने फूल-मालाओं से किया स्वागत, कहा- असत्य पर सत्य की जीत

Spread the love

बेमेतरा। छत्तीसगढ़ के सबसे चर्चित विधानसभा सीट साजा विधानसभा क्षेत्र में हुई आगजनी और हत्या के आरोप में गिरफ्तार 15 आरोपियों को 10 माह बाद जमानत मिल गई है. इन आरोपियों को जमानत मिलने के बाद साजा से भाजपा विधायक ईश्वर साहू ने बाजे गाजे के साथ आरोपियों का फूल माला पहनाकर स्वागत किया. बिरनपुर हत्याकांड और आगजनी के आरोप में बेमेतरा उप जेल में बंद 15 लोगों को न्यायालय की ओर से जमानत दे दी गई है. इसके पहले आठ लोग इस मामले में दोष मुक्त हो चुके हैं. वहीं दो लोगों को पहले ही जमानत मिल चुकी है. जैसे ही इन आरोपियों को जमानत मिलने की खबर साजा विधानसभा के विधायक ईश्वर साहू को मिली, तो वह अपने भाजपा कार्यकर्ताओं, विश्व हिन्दू परिषद और बजरंग दल के लोगों के साथ उपजेल पहुंचे और बाजे-गाजे के साथ सभी आरोपियों का स्वागत किया.


डबल मर्डर और आगजनी के हैं आरोप
दरअसल, बिरनपुर में भड़की हिंसा में भुनेश्वर साहू की हत्या के बाद 10 अप्रैल को बिरनपुर के शक्ति घाट इलाके में पिता-पुत्र रहीम मोहम्मद और ईद उल मोहम्मद की लाश खेतों में मिली थी. दोनों बकरी चराने के लिए जंगल गए थे, जहां पर अज्ञात लोगों ने उनकी हत्या कर दी थी. इस घटना के बाद पुलिस ने आरोपियों के सुराग देने वालों को 40 हजार देने की घोषणा की थी, जिसमें दुर्ग रेंज के आईजी की ओर से 30 हजार तथा बेमेतरा पुलिस अधीक्षक की ओर से 10 हजार की घोषणा शामिल थी. इसके बाद रहीम मोहम्मद और ईद उल मोहम्मद की हत्या के आरोप में 17 लोगों को गिरफ्तार किया गया था. इन आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 302, 147, 148,149,153 के तहत अपराध पंजीकृत किया गया था. इसके बाद 27 अप्रैल को और नौ आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था. इसके बाद सभी को जेल भेज दिया गया था.

बताया असत्य पर सत्य की जीत
वहीं, इस पूरे मामले पर साजा विधानसभा क्षेत्र के विधायक ईश्वर साहू ने कहा कि असत्य पर सत्य की जीत हुई है. उन्होंने आरोप लगाया कि तत्कालीन कांग्रेस की सरकार ने ग्रामीणों के ऊपर जुल्म किया था और बेवजह उन्हें जेल में डाल दिया था. आज असत्य पर सत्य की जीत हुई है. इसलिए हम सभी भाइयों का स्वागत करने के लिए पहुंचे हैं.

ये है पूरा मामला
दरअसल, छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले के अंतर्गत आने वाले साजा विधानसभा क्षेत्र के बिरनपुर गांव में 8 अप्रैल 2023 को दो समुदायों के बीच हिंसा हो गई थी. इस दौरान वर्तमान भाजपा विधायक विधायक ईश्वर साहू के 23 वर्षीय बेटे भुनेश्वर साहू की हत्या कर दी गई थी. साजा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले बिरनपुर गांव में दो स्कूली बच्चों के बीच रास्ते में साइकिल चलाते समय कट करने को लेकर विवाद हुआ था. इस दौरान एक युवक ने छात्र के हाथ पर कांच की बोतल तोड़ दी थी, जिसके चलते उसका हाथ फैक्चर हो गया था. इस घटना की जानकारी बच्चों के घर तक पहुंची, तो दोनों पक्षों के लोगों के बीच मारपीट होने लगी. इस बीच एक पक्ष के लोगों ने तलवार से 23 वर्षी युवक भुनेश्वर साहू की हत्या कर दी. सूचना मिलने के बाद पुलिस की टीम मौके पर पहुंची. जहां पर साजा थाने के एसआई बीआर ठाकुर व कुछ पुलिस जवानों पर भी भीड़ ने हमला कर दिया था, जिसके चलते आज भी वह चल नहीं पा रहे हैं और उनका इलाज रायपुर के एक अस्पताल में चल रहा है.

वाहनों में आगजनी के आरोप में चार हुए थे गिरफ्तार
8 अप्रैल को भुनेश्वर साहू की हत्या के दौरान गांव में हिंसा भी हुई थी और हिंसक भीड़ ने बिरनपुर निवासी शरीफा बी के मकान के सामने 20 से 25 अज्ञात लोगों के द्वारा उनके घर के आंगन में खड़े टाटा एस गोल्ड क्रमांक सीजी 25 2420 को आग लगा दी थी. आगजनी व तोड़फोड़ के चलते लाखों का नुकसान हुआ था. इसमें चार आरोपी दीपक निषाद, दुर्गेश यादव, आनंद राम और अखिलेश निषाद शामिल थे. इस सभी को पुलिस ने गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया था, जहां से उसे जेल भेज दिया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *