मैक में छात्र-छात्राओं के लिए टाॅक शो ’’जीना इसी का नाम हैं” का आयोजन

Spread the love

रायपुर। महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल कॉलेज (मैक) समता काॅलोनी रायपुर द्वारा महाविद्यालय में विद्यार्थियों के लिए टॉक शो का आयोजन किया गया था टॉक शो का शीर्षक ’’जीना इसी का नाम है’’ जिसमें सभी छात्र-छात्राएं लाभांवित हुए। इस टाॅक शो के मुख्य वक्ता के रूप् में मैक के चेयरमेन श्री राजेश अग्रवाल जी उपस्थित रहें।

बहुआयामी, बहुप्रतिभा के धनी, मेहनती, सफल व्यवसायी, लेखक प्रतिभाशाली शख्सियत श्री राजेश अग्रवाल जिनके नाम मंे राज का योग है। जिनके सफलता के अनकहे पहलु है। जो सबके दिलों पर राज करते खास अंदाज से सबको अपना बनाने वाले व्यक्तित्व की धनी है। देश- प्रदेश में कई अलंकरण से सम्मानित हुए तथा जेसीआई, रोवर – रेंजर, सांस्कृतिक, एन.सी.सी. गीत-संगीत क्षेत्रों में रुचि रखने वाले तथा प्रबंध पुस्तिका, विवाह दर्पण किताबों के लेखक है, साथ ही उनकी आत्मकथा सपनों को जीके देखों है।
टाॅक शो छात्र-छात्राओं के लिए नई उर्जा, नई सोच एवं नई दृष्टि को लेकर जीवन को एक नये नजरिये से देखने की नवीन पहल है। आज के युवाओं के मन में कई प्रकार के प्रश्न आलोढ़ित होते रहते है। ऐसे में उस आलोढ़न को सही मार्गदर्शन कर प्रशस्त करना आवश्यक है। श्री राजेश अग्रवाल जी विद्यार्थियों से रूबरू होते हुए अपने बचपन की बाते साझा करते हुए कहा कि बचपन मे पहला नाटक ’’परिवार नियोजन ’’ पर आधारित था, जिसे काफी सराहना मिला। इन सब में बचपन के मित्रों का काफी योगदान रहा है। इन्होने का सहयोग आज भी बना हुआ है।
उन्होने कहा कि कॉलेज जीवन के क्षेत्र में पहले वह अपने अब में काफी अंतर आ गया है, टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में परिवर्तन आया है। लेकिन शिक्षा के आदर से शिक्षा और बेहतरीन हो जाती है। मैक के बच्चे बखूबी जानते है।
मै अपने दोस्तो के बीच बिंदास बंदा के रूप में प्रसिद्ध था और मेरा मानना है कि मेरी सरल सहज व्यक्तित्व ही मेरी पहचान बनी। 2012 से 2023 तक मैं 14 ट्रेनिंग सेशन प्रोग्राम दिए है जिसमें ’’एक प्यार का नगमा है’’ मेरा पसंदीदा प्रोग्राम रहा है।

जीवन में आगे बढ़ने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करना जरूरी है अध्यात्म का मेरे जीवन में काफी अहम भूमिका हैा। भगवान को मैं मानता हूं लेकिन भगवान का वही स्वरूप को देखना है तो मां में देखता हूॅ। उससे ही सकारात्मक शक्ति हमारे साथ रहती है। माता-पिता की सेवा ही सबसे बड़ी सेवा है। बिना दोस्तों का जीवन सफल नहीं है, यह रिश्ता रिश्तेदारों से भी बढ़कर है। मेरे जीवन मे दोस्ती बहूत महत्वपूर्ण है।
छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आज की युवा ही शिक्षा के क्षेत्र में नई तकनीकी ज्ञान से अपने मंजिल को पा सकते है। कर्म के अनुसार ही जीवन जीना चाहिए कमल का फूल कीचड़ में खिलकर धन की लक्ष्मी को चढ़ाया जाता है तो कर्म करते जाइए भाग्य साथ ही रहेगा। जैसे-जैसे हमारे कर्म होंगे भाग्य साथ-साथ बदलती जाती है।
जीवन में पैसे का महत्व एवं उसके लिए आवश्यक बाते, अपने जीवन में डिसिजन कैसे लेते है, अपने सरलतम जीवन की यात्रा से क्या सीखा, स्काउट एवं गाइड का अनुभव, रोजमर्रा का उनका दैनिक हैबिट्स एवं आपके जीवन का सबसे प्रभावशाली व्यक्तित्व को करीब से जानने समझने का न केवल मौका मिला, बल्कि जीवन में सफल बनने के गुणों का विकास कैसे किया जा सकता है, इसका महत्वपूर्ण प्राप्त किये।
आदरणीय चेयरमैन श्री राजेश अग्रवाल जी ने उपस्थित शिक्षकगणों के माध्यम से पूछे गये सवालों के जवाब दिए एवं बहुत से महत्वपूर्ण तथ्य, प्रश्न एवं बातें बताई, जो जीवन को सुचारू रूप से चलाने हेतु अति आवश्यक है। सफलता का गुरू मंत्र देते हुए कहा कि असुरक्षा की भावना के लिए डरकर, पीछे नहीं बल्कि आगे बढ़ना चाहिए, क्योंकि तभी वह कुछ सीख पायेगा। असफलता से डरना नहीं चाहिए। अपनी प्रतिभा को पहचानकर हमे उसी दिशा में कार्य करना चाहिए।
इस पूरे कार्यक्रम में विद्यार्थीगण उत्साह, उर्जा के साथ टाॅक शो में उपस्थित थे। इस शो की संचालन वाणिज्य विभाग की विभागाध्यक्ष डाॅ. श्वेता तिवारी थी। इस अवसर पर समस्त शिक्षकगण पूरा मैक परिवार उपस्थित था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *