राजधानी के नए मास्टर प्लान को शासन की स्वीकृति

Spread the love

रायपुर । रायपुर का नया मास्टर प्लान बना लिया गया है। इसे राज्य शासन की मंजूरी मिल गई है। तत्संबंध मे नगर तथा निवेश विभाग ने राजपत्र में अधिसूचना प्रकाशन के लिए समान्य प्रशासन विभाग को प्रस्ताव भी प्रेषित कर दिया है। आजकल मे अधिसूचना के प्रकाशन के साथ ही रायपुर का मास्टर प्लान लागू कर दिया जाएगा।
अधिकृत जानकारी के मुताबिक रायपुर निवेश क्षेत्र की विकास योजना पुनर्विलोकन (प्रारूप)2031 के विषय में प्राप्त दावा आपत्ति पर सुनवाई और निराकरण संबंधी अनुशंसा सहित प्रस्ताव राज्य शासन को भेजा जाएगा। रायपुर जिले के नए मास्टर प्लान के प्रारुप पर प्राप्त दावा आपत्तियों के पश्चात संशोधन भी किया जा रहा है। मिले सुझावों को भी नए प्लान में शामिल किया जाएगा। नए मास्टर प्लान को वर्ष 2031 को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। विकास योजना 2031 का मुख्य उद्देश्य स्थानीय लोगों के लिए उत्तम और गुणवत्ता युक्त जीवन शैली प्रदान करना है। इसके तहत कॉरिडोर के साथ ही मिश्रित भूमि उपयोग प्रस्तावित है। निवेश क्षेत्र के चारों कोनों में ट्रांसपोर्ट नगर और खारुन नदी किनारे हरित क्षेत्र विकसित करने का भी प्रस्ताव है। अधोसंरचना सबंधी प्रस्ताव के क्रियान्वयन मे करीब 7693 करोड़ रुपए निवेश की आवश्यकताएं होंगी।
नगर तथा ग्राम निवेश के संयुक्त संचालक संदीप बागड़े ने बताया कि रायपुर के नए मास्टर प्लान को राज्य शासन ने अनुमोदन कर दिया है। राजपत्र में अधिसूचना प्रकाशन के लिए समान्य प्रशासन विभाग को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। अधिसूचना प्रकाशन के साथ ही नया मास्टर प्लान प्रभावी हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *