छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के विकास के लिए मुंबई में चर्चा

Spread the love

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष राजेन्द्र तिवारी ने  मुम्बई प्रवास के दौरान खादी और ग्रामोद्योग आयोग में मुख्य कार्यकारी अधिकारी  प्रीता वर्मा, संयुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी वाय.के. बारामतीकर, उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजन बाबू, सलाहकार एस. एस. त्रिभुवन के साथ छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के विकास हेतु अध्ययन एवं प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम अंतर्गत प्रदर्शनी, जागरूकता शिविर, प्रशिक्षण तथा खादी अंतर्गत कत्तिन बुनकरों के एम.एम.डी.ए क्लेम, खादी प्लाजा, पोनी प्लांट की स्थापना संबंधी प्रस्ताव पर बैठक कर विस्तृत चर्चा की गयी।
छत्तीसगढ़ की परिस्थितियों से कराया अवगत
श्री तिवारी ने कहा, कि बैठक में उन्होंने आयोग के उपरोक्त अधिकारियों को छत्तीसगढ़ की परिस्थितियों को अवगत कराते हुए छत्तीसगढ़ के लोकप्रिय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल  द्वारा ग्रामीण अंचल के विकास के लिये लगातार प्रयास कर रहे हैं। साथ ही छत्तीसगढ़ के ग्रामीण अंचल में विकास की अत्यंत आवश्यकता है मुख्य रूप से रोजगार देने की बात कही इसके फलस्वरूप सकारात्मक भाव से मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने आश्वासन दिया कि छत्तीसगढ़ से संबंधी कार्यों में पूरी तरह से सहयोग प्रदान किया जाएगा, और वह आगामी मार्च माह तक छत्तीसगढ़ का दौरा भी करेंगी और छत्तीसगढ़ की विभिन्न इलाकों में पहुंचकर वहां की स्थिति का जयजा लेगीं, ताकि छत्तीसगढ़ खादी एवं ग्रामोद्योग को अधिकाधिक सहायता दी जा सके।
-बस्तर क्षेत्र में अद्वितीय हस्तशिल्प और ग्रामोद्योग उत्पाद
श्री तिवारी ने बस्तर क्षेत्र में अद्वितीय हस्तशिल्प और ग्रामोद्योग उत्पाद के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि उनके इस कार्य के प्रचार-प्रसार की अत्यंत आवश्यकता है, इस दिशा में हम स्थानीय स्तर पर तो प्रयास कर रहे परंतु राष्ट्रीय स्तर पर आपका सहयोग मिलना उचित होगा और इस संबंध में कुछ राशि छत्तीसगढ़ खादी ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा मांग की है, इस पर उन्होंने यथासंभंव सहायता करने का आश्वासन दिया है।
-हर संभव मदद का दिया आश्वासन
श्री तिवारी द्वारा दिये गये प्रस्तावों पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रीता वर्मा ने सकारात्मक निर्णय लेते हुए कहा कि जिला स्तरीय प्रदर्शनी और जागरूकता शिविर के लिये भारत सरकार से विशेष अनुमति ले कर कार्य किया जायेगा, साथ ही अपने विशेष अधिकार से 3 राज्य स्तरीय प्रदर्शनी की तत्काल स्वीकृति दी। बैकवार्ड फारवर्ड लिकेंज एवं कत्तिन बुनकरो के एम.एम.डी.ए क्लेम राशि प्रस्ताव में राज्य कार्यलय रायपुर को निर्देशित करते हुए तत्काल निराकरण करने का आदेश दिया। प्रशिक्षण योजना पर श्रीमती वर्मा ने कहा कि कौन-कौन सा प्रशिक्षण दिया जा सकता है, उसका प्रस्ताव भेजा जाये ताकि स्वीकृति हेतु विचार किया जायेगा।
उन्होनें वायदा किया है कि खादी प्लाजा के लिये स्वीकृति हेतु तत्काल कार्यवाही की जावेगी। पोनी प्लांट स्थापना के प्रस्ताव की सराहना करते हुए टेक्निकल टीम को छत्तीसगढ़ कांपा रायपुर में भेज कर इस प्रस्ताव का आकलन कर सकरात्मक निर्णय लेने का आश्वासन भी दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *