नशा मुक्ति, सड़क सुरक्षा और साइबर क्राईम को लेकर टीआई शरद चन्द्रा ने छात्र-छात्राओं को किया जागरूक

Spread the love

ग्राम औराईमुड़ा में आयोजित एनएसएस कैंप में घरघोड़ा पुलिस दी छात्रों और ग्रामीणों को यातायात नियमों और अपराधों की जानकारी

रायगढ़ (गौरीशंकर गुप्ता) थाना प्रभारी घरघोड़ा निरीक्षक शरद चन्द्रा द्वारा ग्राम औराईमुड़ा में लगे एनएसएस कैम्प में 20 जनवरी को छात्र-छात्राओ एवं ग्रामवासियों को “सड़क सुरक्षा मितान”, नशा मुक्ति, साइबर अपराध, महिला संबंधी विविध अपराधों एवं बचाव के संबंध में जानकारी देकर जागरूक किया गया ।
निरीक्षक शरद चन्द्रा ने छात्र-छात्राओं को “सड़क सुरक्षा मितान” एवं सड़क सुरक्षा से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई । साथ ही साइबर अपराधों की जानकारी देकर नशे की लत से दूर रहने के संबंध में बताया गया । उन्होंने कहा कि जीवन अनमोल है हमारा दायित्व है कि हम स्वयं के साथ-साथ परिजनों की भी रक्षा करें । देश में सड़क दुर्घटना से हो रही मौतों पर नागरिकों को गंभीर होकर यातायात नियमों का पालन करना चाहिए । यातायात नियमों का पालन करने में छात्र-छात्राओं की बेहद अहम भूमिका होती है । उन्होंने कहा कि वे स्वयं और अपने अभिभावकों को तेज गति में वाहन चलाने ना दें, दुपहिया चालक हेलमेट का प्रयोग करें और चार पहिया में सीट बेल्ट लगावें और अच्छे नागरिक का कर्तव्य निभाते हुए घायलों की मदद करें ।
थाना प्रभारी ने छात्र-छात्राओं और उपस्थित ग्रामीणों को साइबर ठगी के बारे में जागरूक किया गया। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में भी साइबर क्राइम से धोखाधड़ी के केस ज्यादा आ रहे हैं । साइबर क्राइम करने वाले आमजन को प्रलोभन या कोई डर दिखाकर निशाना बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि अपने खाते की जानकारी, आधार कार्ड, पैन कार्ड, एटीएम किसी अंजान व्यक्ति के साथ शेयर ना करें । सोशल मीडिया पर अंजान व्यक्तियों को फ्रेंड रिक्वेस्ट न भेजें और ना ही एक्सेप्ट करें । साइबर अपराधी ऑनलाइन जॉब, लॉटरी, एनीडेस्क ऐप, टीम व्यूवर, एसएमएस फॉरवर्डिंग ऐप, लोन ऐप, फेक कस्टमर केयर नंबर आदि के माध्यम से लोगों को निशाना बनाया जा रहा है, इनसे सावधान रहें और इसके बावजूद साइबर क्राइम के शिकार होते हैं तो तुरंत साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करें स्थानीय पुलिस की मदद लें ।कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं के साथ, शिक्षकगण तथा ग्राम औराईमुड़ा के गणमान्य नागरिकों के साथ काफी संख्या में ग्रामवासी मौजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *