टी-20 वल्र्डकप : अमेरिका ने पूर्व चैंपियन पाकिस्तान को हराया

Spread the love

पहले ही राउंड से पाक पर बाहर होने का खतरा
मुंबई।
वल्र्ड कप में अक्सर ऐसा होता है कि जब कोई ऐसा मुकाबला सामने आता है, जब बड़ा उलटफेर या यूं कहें ?कि अपसेट हो जाता है। इस बार भी ऐसा ही हुआ है। पाकिस्तान को मेजबान देश यूएसए ने हरा दिया है। हालांकि 20 ओवर का मैच टाई पर खत्म हुआ, इसके बाद सुपर ओवर हुआ है और यहां पर यूएसए ने बाजी मार ली। पहले ही मैच में हार के बाद पाकिस्तान पर संकट गहराता हुआ सा नजर आ रहा है। अब सवाल उठना शुरू हो गया है कि कहीं ऐसा तो नहीं होगा कि पाकिस्तान पहले ही राउंड से बाहर हो जाए। वैसे ऐसा हो सकता है, चलिए आपको समीकरण बताते हैं।
इस बार के टूर्नामेंट में खेल रही हैं कुल 20 टीमें
दरअसल इस साल के टी20 वल्र्ड कप में कुल मिलाकर 20 टीमें खेल रही हैं। सभी टीमों के लिए आईसीसी ने चार ग्रुप बनाए हैं। हर एक ग्रुप में 5 टीमें रखी गई हैं। हर टीम ग्रुप स्टेज में अपने ही ग्रुप की दूसरी टीम से एक एक मैच खेलेगी। इसके बाद हर ग्रुप से टॉप 2 टीमें सुपर 8 में जाएंगी। यानी ग्रुप की बाकी तीन टीमों का खेल खत्म हो जाएगा। वैसे तो ग्रुप इस तरह से बनाए गए हैं कि बड़ी टीम आसानी ने आगे चली जाए। लेकिन यूएसए ने जो पाकिस्तान के खिलाफ किया, उसके बारे में तो किसी ने सोचा भी नहीं होगा।
पाकिस्तान का अभी तक नहीं खुला है खाता
अब जरा समझते हैं कि पाकिस्तानी टीम क्या सुपर 8 में नहीं पहुंच पाएगी। पाकिस्तान की टीम अपना एक मैच खेल चुकी है, जिसमें उसे हार मिली है। वहीं यूएसए की टीम अपने दो मैच खेल चुकी है और दोनों जीती है। भारत ने एक मैच खेलकर उसे जीतने में कामयाबी हासिल की है। अब अगर भारतीय टीम पाकिस्तान को अगले मुकाबले में हरा देती है तो अमेरिका के अलावा भारत के भी चार अंक हो जाएंगे, वहीं पाकिस्तान का खाता नहीं खुलेगा। अमेरि का अभी एक मैच आयरलैंड से भी होना है। अगर अमेरिका ये मैच भी जीत जाती है तो उसके पास कुल 6 अंक हो जाएंगे। वहीं भारतीय टीम पाकिस्तान के बाद अमेरिका से भी अपना मैच जीत जाती है तो उसके भी 6 अंक हो जाएंगे। यानी अगर ऐसा हुआ तो फिर पाकिस्तान की टीम पर संकट के बादल मंडराने लगेंगे।
इन दो मैचों पर रहेगी सभी की नजर
पाकिस्तानी टीम अमेरिका से हार ही चुकी है। अगर भारत से भी हार जाती है तो उसके पास केवल दो ही मैच और बचेंगे। यानी अगर टीम उन दो मैचों को जीत भी जाती है तो भी केवल 4 ही अंक होंगे, जो सुपर 8 में जाने के लिए नाकाफी हैं। ऐसे में ये जरूर हो सकता है कि पाकिस्तानी टीम कहीं टीम इंडिया को ही ना हरा दे। अगर ऐस हुआ तो फिर टी20 विश्व कप 2024 और भी ज्यादा रोचक हो जाएगा। ऐसे में अब भारत बनाम पाकिस्तान और आयरलैंड बनाम यूएसए मैच सभी की नजर रहने वाली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *