नौतपा में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड तापमान 47 डिग्री पहुंचा

Spread the love

लू से ट्रैफिक सिपाही समेत चार की मौत
रायपुर। छत्तीसगढ़ में नौतपा के छठवें दिन रिकार्ड तोड़ गर्मी प्रदेश के लोगों का हाल बेहाल कर रखा है। गुरुवार को प्रदेश का तापमान 47 डिग्री को छू गया। तपती गर्मी का असर यह रहा कि लू के कारण चार लोगों की मौत हो गई। रायपुर ट्रैफिक जवान सहित दुर्ग के अमलेश्वर में बुजुर्ग, नैला-जांजगीर में एक बुजुर्ग व बिलासपुर में एक महिला की मौत हो गई। भारी गर्मी को देखते हुए सरकार ने लोगों ने सावधानी बरतने व धूप में घर से निकलने से बचने की अपील की है।
मौसम विभाग के अनुसार छत्तीसगढ़ में गुरुवार को प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री दर्ज किया गया। इसके अलावा बिलासपुर में 46.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। राजधानी रायपुर व राजनांदगांव में पारा 46 डिग्री तक रहा। इसके अलावा दुगे में 45.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। मौजूदा समय में यह अब तक का सर्वाधिक तापमान है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले 24 से 48 घंटों में तापमान में और भी वृद्धि संभव है।
बारिश को लेकर मौसम विभाग का कहना है कि एक दोणिका उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश पर चक्रवाती परिसंचरण के साथ बना हुआ है, जो दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, दक्षिण बिहार और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम होते हुए पश्चिम बांग्लादेश तक फैला है। यह मध्य समुद्र तल से 0.9 किमी की ऊंचाई पर स्थित है। शुक्रवार को प्रदेश में एक दो स्थानों पर बहुत हल्की से हल्की वर्षा होने की संभावना है। इसके साथ ही प्रदेश में एक-दो स्थानों पर ग्रीष्म लहर, उष्ण रात्रि की स्थिति और वज्रपात के साथ अंधड़ चलने की संभावना है।
तपिश से तीन की मौत
छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी के कारण ट्रैफिक पुलिस जवान सहित दो लोगों की मौत हो गई है। रायपुर में ड्यूटी करने जा रहे जवान भागीरथी कंवर ने दम तोड़ दिया। वो भनपुरी यातायात थाना में पोस्टेड था। वहीं बिलासपुर में महिला की मौत हो गई है। सरगांव के वार्ड क्रमांक-14 स्थित घर के आंगन में महिला चक्कर खाकर बेहोश हो गई थी। आनन-फानन में उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। इसके अलावा पं. प्रदीप मिश्रा के कार्यक्रम में 70 साल के बुजुर्ग की मौत हो गई है।
जांजगीर-नैला रेलवे स्टेशन में रहने वाला एक बुजुर्ग अधिक धूप लगने के कारण चक्कर खाकर गिर गया, जिसे उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां उसकी मौत हो गई। रेलवे स्टेशन में बुजुर्ग महात्मा सूर्यवंशी उम्र 85 साल भीख मांगकर अपना जीवन यापन करता था। तकरीबन दो दिन पहले तेज धूप के कारण वह अचानक चक्कर खाकर गिर गया, जिसे उसके अन्य साथियों ने इलाज के लिए जिला चिकित्सालय भेजा, जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया, इसकी सूचना उसके बेटी को दी गई। जिसके बाद वह अस्पताल पहुंची, चूंकि उनके पास शव को ले जाने के लिए कोई साधन नहीं था, जिससे कारण पुलिस ने नगर पालिका की सहायता से जांजगीर में ही उनका कफन दफन कराया।
आप सभी सुरक्षित रहें, सतर्क रहें: सीएम
प्रदेश में भीषण गर्मी और गर्म हवाओं के थपेड़ों को देखते हुए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने लोगों से सावधानी बरतने और इससे बचने का आग्रह किया है। उन्होंने लोगों से खुद का और परिजनों का ख्याल रखने की बात कही है। मुख्यमंत्री ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर जारी वीडियो संदेश में कहा है कि प्रिय छत्तीसगढ़ वासियों, विगत कुछ दिनों से प्रदेश में तापमान में भारी वृद्धि हुई है। झुलसाने वाली गर्म हवाओं के थपेड़े चल रहे हैं। जिसके चलते गर्मी और लू से बचाव के लिए आवश्यक सावधानी बरतें। आप सभी से मेरा आग्रह है कि सुरक्षित रहें, सतर्क रहें, अपना और अपने बच्चों का ख्याल रखें। आवश्यक कार्य होने पर ही घरों से सावधानी से निकले, धूप में सिर और कान को कपड़े से अच्छी तरह से बांधें, पानी अधिक मात्रा में पियें, अधिक पसीना आने की स्थिति में ओआरएस घोल पियें, छायादार जगहों पर रहें, लू लगने या तबियत खऱाब होने की स्थिति में तत्काल अस्पताल जाएं। क्योंकि सावधानी में ही समाधान है। धन्यवाद। जय जोहार, जय छत्तीसगढ़।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *