टी-20 विश्व कप 2024 : एक मई तक करनी होगी टीम की घोषणा, 25 तक बदलाव

Spread the love

नई दिल्ली। क्रिकेट के लिहाज से यह साल काफी अहम होने वाला है। आगामी 2 जून से आईसीसी टी-20 विश्व कप वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में खेला जाएगा और इसकी तैयारियां जोर-शोर से चल रही है। इस बीच खबर आई है कि विश्व कप में शामिल होने वाले सभी देशों को 1 मई तक अपनी-अपनी टीमों की घोषणा करनी होगी। ऐसे में भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा भी उसी समय की जाएगी। भारत-पाकिस्तान के बीच महामुकाबला 9 जून को खेला जाएगा।

दो-दो अभ्यास मैच खेलने की सुविधा
इसी तरह सभी टीमों को विश्व कप की शुरुआत होने से पहले 2-2 अभ्यास मैच खेलने की सुविधा भी दी जाएगी। इससे उन्हें विश्व कप से पहले अपनी तैयारियों को परखने का आखिरी मौका मिल जाएगा।
कैसा है विश्व का कार्यक्रम
विश्व कप का आगाज 2 जून से होगा। शुरुआती मैच में अमेरिका और कनाडा में होंगे, जबकि इसका खिताबी मुकाबला 29 जून को बारबाडोस में खेला जाएगा। इसमें 5-5 टीमों के 4 ग्रुप होंगे। प्रत्येक ग्रुप की शीर्ष-2 टीमें सुपर-8 में जाएगी। वहां 4-4 के 2 ग्रुप होंगे और प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष-2 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। ग्रुप चरण में भारत का मुकाबला पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा और सह-मेजबान अमेरिका से होगा।
25 मई तक कर सकते हैं टीम में बदलाव
मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, विश्व कप में शामिल सभी देशों को 1 मई तक अपने-अपने 15 सदस्यीय दल की घोषणा करनी होगी। हालांकि, वह 25 मई तक इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की सहमति से दल में बदलाव कर सकेंगे। विश्व कप का आगाज 2 जून से होगा। शुरुआती मैच में अमेरिका और कनाडा में होंगे, जबकि इसका खिताबी मुकाबला 29 जून को बारबाडोस में खेला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *