मुख्यमंत्री साय ने किया स्वागतम पोर्टल और मुख्यमंत्री कार्यालय ऑनलाईन पोर्टल का शुभारंभ

Spread the love

साय सरकार का सुशासन और पारदर्शिता के लिए एक और बड़ा कदम

छत्तीसगढ़ में ई-गवर्नेंस को बढ़ावा देने और शासकीय काम-काज में पारदर्शिता लाने के लिए सभी क्षेत्रों में आईटी का व्यापक पैमाने पर इस्तेमाल शुरू हो गया है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने आज तीन पोर्टलों ई-ऑफिस प्रणाली, मुख्यमंत्री कार्यालय ऑनलाइन पोर्टल और स्वागतम पोर्टल का शुभारंभ किया। इस पहल से सुशासन के साथ शासकीय कामकाज में दक्षता और पारदर्शिता बढ़ेगी।

मुख्यमंत्री की मंशा के अनुसार सरकारी काम-काज में अधिक से अधिक पारदर्शिता लाने के लिए अधिकाधिक क्षेत्रों में आईटी का उपयोग किया जा रहा है, ताकि भष्ट्राचार की गुंजाईश न रहे। मुख्यमंत्री श्री साय के निर्देश पर ये तीनों ऑनलाईन पोर्टल तैयार किए गए हैं, जिसका शुभारंभ आज यहां मंत्रालय महानदी भवन में बटन दबाकर मुख्यमंत्री ने किया। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री साय ने मुख्य सचिव को सभी विभागों में ई-ऑफिस प्रणाली लागू करने के निर्देश देने संबंधी फाइल का डिजिटल अनुमोदन कर ई-ऑफिस प्रणाली का शुभारंभ किया।

स्वागतम पोर्टल : आम जनता के लिए आसान प्रवेश
मंत्रालय में आम जनता के प्रवेश को सुगम बनाने के लिए स्वागतम पोर्टल की शुरुआत की गई है। इस पोर्टल के माध्यम से लोग ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और बिना कतार में लगे, एसएमएस या ई-मेल के जरिए मिलने के समय की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इससे न केवल समय की बचत होगी, बल्कि मंत्रालय परिसर की सुरक्षा व्यवस्था भी अधिक सुदृढ़ हो सकेगी।
नागरिकों के लिए ये सुविधा
ई-आफिस प्रणाली और स्वागतम पोर्टल का शुभारंभ राज्य सरकार के सुशासन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। ये पहलें न केवल सरकारी कामकाज को डिजिटल रूप से उन्नत करेंगी, बल्कि आम जनता के लिए भी सुविधाएं बढ़ाएंगी। अब नागरिक अपने आवेदनों की स्थिति को आसानी से जान सकेंगे और उनके प्रवेश को लेकर होने वाली जटिलताओं से भी बचा जा सकेगा। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा, खाद्य मंत्री दयालदास बघेल, विधायक मोतीलाल साहू, गजेंद्र यादव, मुख्य सचिव अमिताभ जैन, मुख्यमंत्री के सचिव पी. दयानंद, बसवराजू एस., सुशासन एवं अभिसरण विभाग के सचिव राहुल भगत, और सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव मुकेश बंसल सहित कई अन्य अतिथि शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *