स्वच्छता ही सेवा अभियान को जिले में मिल रहा बेहतर प्रतिसाद, अब लोग स्वयं जुड़कर बन रहे सफाई अभियान का हिस्सा

Spread the love

कांकेर – 28 सितम्बर 2024/ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आव्हान पर देश के साथ साथ प्रदेश के सभी जिलों में 14 सितंबर से स्वच्छता अभियान 2024 चलाया जा रहा है। इसी क्रम कांकेर जिले में भी स्वच्छता ही सेवा-2024 के अंतर्गत ‘स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता’ की थीम पर जिले में लगातार स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के अंतर्गत गांव-गांव में चलाये जा रहे सफाई गतिविधियों से नगरवासियों के साथ-साथ ग्रामीण जुड़ रहे हैं और उनके स्वभाव में भी स्वच्छता का भाव जागृत हो रहा है और बढ़-चढ़ कर अभियान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर रहे हैं।
नियद नेल्लानार ग्राम आलपरस में समूह की महिलाएं चला रहीं सफाई अभियान
स्वच्छता ही सेवा के अंतर्गत आज यूनिसेफ-एसीई के सौजन्य से नियद नेल्लानार पंचायत आलपरास में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के सहयोग से स्वच्छता लक्षित इकाई की सफाई की गई। इन महिलाओं ने कचरा रखने के लिए उसी स्थान पर लकड़ी से घेरा भी बनाया। इसी तरह जिला मुख्यालय के समीप ग्राम कोकपुर में बड़े तालाब की सफाई का कार्य निरंतर जारी है, जिसमें आज स्व सहायता समूह की महिलाओं ने भी सक्रिय रूप से भाग लेते हुए श्रमदान किया। इस सफाई अभियान में पुरुषों के साथ महिलाएं में शामिल होकर अपने गांव को स्वच्छ रखने के लिये आगे आ रही हैं, जिससे स्वच्छता और तालाब की पुनर्स्थापना में सामुदायिक सहयोग की मिसाल कायम हो रही है। ग्रामीणों की यह मेहनत जल्द ही रंग लाएगी और तालाब की स्वच्छता से गांव में पर्यावरण और जल संसाधन की स्थिति में भी सुधार होगा। इसी प्रकार चारामा ब्लॉक के ग्राम शाहवाड़ा में युवा मंडल और महिला समूह के सदस्यों ने स्वच्छता की ओर कदम बढ़ाते हुए अपने गांव में सफाई अभियान चलाकर स्वच्छ और सुंदर बनाने में योगदान दे रहे हैं।

रेडक्रॉस कैडेट्स चित्रकला प्रतियोगिता से कर रहे जागरूक
स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता के तहत जूनियर रेडक्रॉस इकाई शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मेड़ो में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें 12वीं की पायल जैन प्रथम, 10वीं की नेहा नेताम द्वितीय तथा 12वीं के आशुतोष मंडावी तृतीय स्थान पर रहे जिन्हें अतिथियों के द्वारा पुरस्कृत किया गया। साथ ही भानुप्रतापदेव शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कांकेर में भी एनएसएस के स्वयंसेवकों द्वारा स्वच्छता ही सेवा के अंतर्गत महाविद्यालय परिसर की साफ-सफाई की गई।
ग्राम मुड़धोवा में हुई में की गई फ्लोराइड नियंत्रण पर चर्चा
स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन चारामा ब्लॉक के ग्राम मुड़धोवा में किया गया, जिसमें जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री अरुण मरकाम सरपंच हल्बा श्री संजय कुमार उइके, ग्राम सरपंच श्री आनंद सिंह मरकाम और ग्रामीणों की उपस्थिति में स्वच्छता कार्य संपन्न हुआ। साथ ही एक पेड़ मां के नाम के तहत 176 घरों में आंवला, कटहल और पपीते के पौधों का पौधारोपण किया गया।
इस कार्यक्रम में समर्थन संस्था द्वारा फ्लोराइड नियंत्रण पर किए जा रहे कार्यों पर भी चर्चा की गई, साथ ही जल संरक्षण और स्वच्छता पर विशेष जोर दिया गया। इस पूरे कार्यक्रम में ग्रामीण एवं समर्थन संस्था की टीम उपस्थित रही। इस प्रकार स्वच्छता अभियान को जिले में बेहतर प्रतिसाद मिल रहा है और थीम के अनुरूप लोगों के स्वभाव और संस्कार में यह सम्मिलित हो रहा है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *