उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने कहा- अब निर्माण कार्य में नहीं होगी देरी, ठेकेदारों को समय पर होगा भुगतान

Spread the love

उपमुख्यमंत्री साव ने अपने विभाग की ली समीक्षा बैठक

रायपुर। उपमुख्यमंत्री एवं लोक निर्माण मंत्री अरुण साव ने साफ किया है कि अब लोक निर्माण विभाग के कार्यों में किसी प्रकार की देर मंजूर नहीं होगी यानी जो काम जितने समय में पूरा होना है, उतने ही समय में पूरा किया जाएगा। केवल बहुत ठोस कारण होने पर अतिरिक्त समय दिया जाएगा। यही नहीं, उन्होंने ये भी स्पष्ट किया है कि काम पूरा होते ही ठेकेदारों को भुगतान किया जाएगा। श्री साव ने मंगलवार को लोक निर्माण विभाग के कामकाज की समीक्षा के दौरान ये बात कही है।

अधिकारी की होगी जवाबदेही
श्री साव ने इस बैठक में कहा कि कार्य पूर्णता में देर पर संबंधित अधिकारी की जवाबदेही तय कर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कार्य पूर्ण करने में आ रही दिक्कतों का तत्परता से समाधान कर काम आगे बढ़ाने को कहा। लोक निर्माण विभाग के सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह, प्रमुख अभियंता केके पीपरी, ओएसडी वीके भतप्रहरी, उप सचिव एसएन श्रीवास्तव, वित्त नियंत्रक बीके लाल और विभाग के सभी मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता और कार्यपालन अभियंता समीक्षा बैठक में मौजूद थे।

निर्माण में दिखे विशेषज्ञता
श्री साव ने बैठक में कहा कि हमारा अनुभव और हमारी विशेषज्ञता विभाग के काम में दिखनी चाहिए। लोक निर्माण विभाग लोगों के लिए निर्माण करने वाला विभाग है। अच्छे कार्यों से विभाग की प्रतिष्ठा बढ़ती है। इससे राज्य और सरकार की भी प्रतिष्ठा बढ़ती है। आपके काम से प्रदेश की छबि बनेगी। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि काम की गुणवत्ता सर्वोपरि होना चाहिए। गुणवत्ता से समझौता आपके काम की प्रतिष्ठा से समझौता है। इसलिए गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें। उप मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ अधिकारियों को अपने मुख्यालय में ही रहने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्यस्थलों का नियमित भ्रमण कर कार्यों की बेहतर मॉनिटरिंग करने को कहा और नवनिर्मित सड़कों के परफॉमेन्स गारंटी का निष्पादन प्रभावी ढंग से करने के निर्देश दिए।

दलापरवाही पर होगी तुरंत कार्रवाई
लोक निर्माण विभाग के सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह ने बैठक में कहा कि काम की शुरूआत से ही निर्माण कार्यों की पुख्ता मॉनिटरिंग करें। ठेकेदारों द्वारा काम में देर या लापरवाही करने पर तुरंत कार्रवाई करें। उन्होंने अधिकारियों को फील्ड में ज्यादा से ज्यादा समय देने, सभी कार्यों में समय-सीमा का ध्यान रखते हुए गुणवत्ता पर विशेष जोर देने के निर्देश दिए। निर्माण सामग्री तथा निर्माण कार्यों, दोनों की गुणवत्ता की नियमित जांच करने, अधिकारियों को शहरी आबादी की सुविधा के लिए रिंग रोड निर्माण के प्रस्ताव तैयार करने को कहा। इससे शहर के लिए बाई-पास रोड मिलने के साथ ही मुख्य मार्ग का यातायात भी तेज और स्मूथ होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *