सात साल बाद तप रहा है नौतपा : बिलासपुर में फटा फ्रिज तो रायपुर में फटा एसी

Spread the love

रायपुर । प्रदेश में नौतपा का कहर देखने को मिल रहा है। सूरज की गर्मी ऐसी आग उगल रही है कि अब लोगों के घरों में एसी और फ्रिज में भी ब्लॉस्ट होने लगे है। नौतपा के चौथे दिन रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ी।
मुंगेली व महासमुंद में सूरज जैसे आग उगल रहा था। वहीं मुंगेली में पारा 47 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया, तो महासमुंद में अधिकतम तापमान 47 डिग्री के करीब रहा. रायपुर, बिलासपुर, रायगढ़ में पारा 46 डिग्री या उससे अधिक रहा. तेजी से बढ़े तापमान ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया. पंखा, कूलर, एसी से भी राहत नहीं मिल रही थी। मौसम विभाग का कहना है कि 2015 यानी साल साल बाद नौतपा में इतनी भीषण गर्मी पड़ रही है।
राजधानी रायपुर के राजीव नगर के एक मकान की एसी में ब्लास्ट होने से आग लग गई। खम्हारडीह थाने में इस घटना की सूचना दी गई, जिसके बाद पुलिस और फायर ब्रिगेड़ की टीम मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया गया। जानकारी के मुताबिक ओमलाल चंदेश्वर जो कि मकान नंबर ई-12 में रहते हैं, के घर लगे एसी में ब्लास्ट हो गया। सूचना पाकर फायर ब्रिगेड की टीम पहुंची और आग बुझाने में जुट गई। इस घटना में कोई जनहानि नहीं हुई है। प्लास्टिक बॉडी होने से आग में पूरी एसी जलकर खाक हो गया.
बिलासपुर में फ्रिज के कंप्रेशर में ब्लास्ट होने से घर में आग लग गई। घर पर मौजूद लोग आनन-फानन में जान बचाकर बाहर निकले। इसके बाद डायल 112 को फोन कर सूचना दी। कुछ समय बाद पुलिस व फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची और आग पर काबू पा लिया गया। हादसे से कमरे में रखा सामान जल गया है।
सिविल लाइन पुलिस ने बताया कि कुम्हारपारा अंसारी गली निवासी समार प्रजापति अपने घर का फ्रिज, टीवी और सोफा सहित अन्य सामान छत के ऊपर रखा था। मंगलवार को फ्रिज के कंप्रेशर में ब्लास्ट हो गया। वहां आस-पास रखे भूसा सहित अन्य सामान में आग लग गई। इससे आसपास हड़कंप मच गया। लोग खुद से आग पर पानी डालने लग गए। आग बढऩे से पहले फायर ब्रिगेड के स्टाफ ने मौके पर पहुंचकर आग को नियंत्रण किया।
एक जून से ही बदलेगा मौसम का मिजाज
दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढऩे की गतिविधि लगातार जारी है और इसके लिए परिस्थितियां भी अनुकूल बन रही हैं। मौसम विज्ञानियों ने संभावना जताई है कि मानसून 13 जून को जगदलपुर होते हुए छत्तीसगढ़ प्रवेश करेगा। इसके बाद 16 जून को मानसून के छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में प्रवेश की संभावना है। साथ ही 21 जून को मानसून के अंबिकापुर में प्रवेश करते ही पूरे छत्तीसगढ़ में मानसून प्रवेश कर जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में ज्यादा बारिश होने की संभावना है। यह देखा जा रहा है कि पिछले वर्ष की तुलना में मानसून प्रवेश छह दिन पहले प्रवेश कर रहा है। अभी तो पूरा प्रदेश भीषण गर्मी की चपेट है , हालांकि एक जून से प्रदेश में मौसम का मिजाज बदलेगा और अंधड़ के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *