70 लाख से अधिक महिलाओं को मिली महतारी वंदन की पहली किस्त

Spread the love

सौ दिनों के भीतर एक और मोदी गारंटी पूरी – पीएम ने वर्चुअली की हितग्राहियों से चर्चा

रायपुर । प्रदेश में 100 दिनों के भीतर एक और मोदी गारंटी पूरी हो गई है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की सरकार ने अपने संकल्प पत्र (घोषणा पत्र) में उल्लेखित की गई 20 में से 12 मोदी की गारंटी पर मुहर लगा दी है। साय सरकार ने 2024-25 में मोदी की गारंटी आधारित नई योजनाएं शुरू करने की घोषणा की है। संकल्प पत्र में शामिल साय सरकार की सबसे महत्वकांक्षी योजना महतारी वंदन का रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुभारंभ किया। इस योजना का प्रदेशभर की महिलाओं को बेसब्री से इंतजार था। महतारी वंदन योजना के तहत प्रत्येक माह महिलाओं के खातों एक-एक हजार रूपये आएंगे।
राजधानी समेत प्रदेश के 146 ब्लॉक मुख्यालयों और 13 नगर निगम क्षेत्रों में दोपहर एक बजे महतारी वंदन सम्मेलन का आयोजन हुए। राजधानी के साइंस कालेज मैदान में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय शामिल हुए। वित्त मंत्री ओपी चौधरी का कहना है कि राज्य सरकार 100 दिनों के भीतर ही अपना एक और वायदा पूरा करने जा रही है। यह योजना एक सतत चलने वाली प्रक्रिया है। हितग्राहियों के पात्र होने के साथ चरण दर चरण राशि भुगतान की प्रक्रिया जारी रहेगी। वित्त मंत्री ओपी चौधरी, स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जासवाल और महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने शनिवार को मीडिया से चर्चा कर योजना के बारे में जानकारी दी। महिला बाल विकास विभाग मंत्री राजवाड़े कहा कि महतारी वंदन योजना की राशि डीबीटी के माध्यम से खाते में डाली गई है।


आज महतारी के वंदन का ऐतिहासिक दिन : सीएम


मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने आज सुबह ट्वीट किया है। जिसमें उन्होंने लिखा… छत्तीसगढ़ की मेरी माताओं एवं बहनों को मेरा सादर प्रणाम… आज महतारी के वंदन का ऐतिहासिक दिन है। छत्तीसगढ़ की माताओं-बहनों के सम्मान एवं स्वाभिमान का अभिनंदन आज आपकी भाजपा सरकार करने जा रही है। मोदी की गारंटी को पूरा करते हुए महतारी वंदन योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ की 70 लाख से भी अधिक मातृशक्तियों को उनकी सम्मान राशि 1000 रुपए प्रति माह प्रदान करने जा रहे हैं। अब महतारी पैसे के अभाव की नहीं, महतारी वंदन के प्रभाव की बात कर रही है। आप सभी के सुख, समृद्धि एवं सौभाग्य की कामना करता हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *